previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा मोदी सरकार का एक और एतिहासिक फैसला

मोदी सरकार का एक और एतिहासिक फैसला

 

मोदी सरकार का एक और एतिहासिक फैसला !

20 जुलाई से पूरे देश में लागू होगा कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन…

सीताराम गर्ग

गंगापुर सिटी l कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट -2019 (Consumer Protection Act-2019) 20 जुलाई, 2020 से पूरे देश में लागू होगा. सरकार ने गुरुवार को कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट-2019 को पूरे देश में लागू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नया कानून कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 का स्थान लेगा. नए कानून में ग्राहकों को पहली बार नए अधिकार मिलेंगे. उपभोक्ता किसी भी उपभोक्ता न्यायालयों में मामला दर्ज करा सकेगा. पहले के कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 में ऐसा कोई प्रावधान नहीं था. मोदी सरकार ने इस अधिनियम में कई बदलाव किए हैं. इसे लागू हो जाने के बाद अगले 50 सालों तक देश में कोई और कानून बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी !

अवेयर कन्ज्यूमर्स जयपुर के महाप्रबंधक सुरेश प्रजापति ने बताया कि इस नए कानून में भ्रामक विज्ञापन पर होगी कार्रवाई
नए कानून में उपभोक्ताओं को भ्रामक विज्ञापन जारी करने पर भी कार्रवाई की जाएगी. नए उपभोक्ता कानून आने के बाद उपभोक्ता विवादों को समय पर, प्रभावी और त्वरित गति से निपटारा किया जा सकेगा. नए कानून के तहत उपभोक्ता अदालतों के साथ-साथ एक केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) बनाया गया है. इस प्राधिकरण का गठन उपभोक्ता के हितों की रक्षा कठोरता से हो इसके लिए की गई है. नए कानून में उपभोक्ता किसी भी सामान को खरीदने से पहले भी उस सामान की गुणवत्ता की शिकायत सीसीपीए में कर सकती है !

मामला दर्ज कराने में आसानी
कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 लागू हो जाने के बाद उपभोक्ता किसी भी उपभोक्ता न्यायालयों में मामला दर्ज करा सकेगा. पहले के कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 में ऐसा कोई प्रावधान नहीं था. इसको आप ऐसे समझ सकते हैं. मान लीजिए कि आप बिहार के रहने वाले हैं और मुंबई में सामान खरीदते हैं. मुबंई के बाद आप गोवा चले जाते हैं और वहां पता चलता है कि आपने जो सामान खरीदा है उसमें खराबी है तो आप गोवा के ही किसी उपभोक्ता फोरम में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. अगर आप बिहार लौट जाते हैं तो आप नजदीक के किसी भी उपभोक्ता फोरम में उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पहले के उपभोक्ता कानून में इस तरह की सुविधा नहीं थी. आपने जहां से सामान खरीदा है वहीं जा कर आपको शिकायत दर्ज करानी पड़ती !

कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 की प्रमुख विशेषताएं
>> केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की स्थापना- इसका मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करना होगा. इसके साथ-साथ अनुचित व्यापारिक गतिविधियां, भ्रामक विज्ञापनों और उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित मामलों को भी देखेगा और त्वरित गति से उसका निपटारा करेगा. इस प्राधिकरण के पास अधिकार होगा कि वह भ्रामक या झूठे विज्ञापन जैसे-लक्ष्मी धन वर्षा यंत्र बनाने वालों और उनका प्रचार-प्रसार करने वालों पर जुर्माना लगाए. इस प्राधिकरण के पास अधिकार है कि 2 वर्ष से लेकर 5 साल तक की कैद की सजा सुनाने के साथ-साथ 50 लाख रुपये तक जुर्माना वसूलने का. इसका नेतृत्व महानिदेशक सीसीपीए करेंगे.

>> उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (Consumer Disputes Redressal Commission) का गठन- इस आयोग का काम है कि अगर आपसे कोई अधिक मूल्य वसूलता है, आपके साथ अनुचित व्यवहार करता है, जीवन के लिए खतरनाक और दोषपूर्ण वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री की जाती है तो इसकी शिकायत सीडीआरसी सुनेगी और फैसला सुनाएगी।
अवेयर कन्ज्यूमर्स जयपुर के महाप्रबंधक सुरेश प्रजापति ने बताया कि इस नए कानून में शिकायतों पर होगी तुरन्त कार्यवाही, अब मिलेगा उपभोक्ताओं को शीघ्र न्याय। इस कानून लागू होने की खुशी की लहर सभी उपभोक्ताओं में दौड़ रही है। अवेयर कन्ज्यूमर्स की टीम के भगवान सहाय, भरत गडूडॉ, पवन सैनी, अशोक, सत्यप्रकाश आदि मौजूद थे।

Source link

Most Popular

शाहाबाद क्षेत्र के 9 गांवो में लेबर ग्रेन बैंक खोले

शाहाबाद क्षेत्र के 9 गांवो में लेबर ग्रेन बैंक खोले फ़िरोज़ खान बारां 26 अक्टूबर। कोविड़19 को लेकर एस डब्ल्यू आर सी तिलोनिया के सहयोग...

कस्बाथाना हाइवे पर आए दिन हो रहे हैं हादसे कब जागेगा प्रशासन

कस्बाथाना हाइवे पर आए दिन हो रहे हैं हादसे कब जागेगा प्रशासन हर्षित भार्गव कस्बाथाना बारां l कस्बाथाना कस्बे में नेशनल हाईवे 27 पर आए दिन...

प्रतीकात्मक रूप से हुआ रावण दहन

प्रतीकात्मक रूप से हुआ रावण दहन राजेश मिश्रा हरनावदाशाहजी/बारां,स्मार्ट हलचल| हरनावदाशाहजी कस्बे के मनोहरथाना रोड स्थित लंका चौक में ग्राम पंचायत की ओर से रविवार को...

एमपी के रीवा से मैहर मंदिर दर्शन के लिए जा रहे दर्शनार्थियों से भरी वाहन पलटी,एक की मौत 13 गम्भीर रूप से घायल 

एमपी के रीवा से मैहर मंदिर दर्शन के लिए जा रहे दर्शनार्थियों से भरी वाहन पलटी,एक की मौत 13 गम्भीर रूप से घायल  दिनेश यादव...