रायपुर में कलेक्टर के आदेश के बाद 9 इलाकों को बनाया गया कंटेनमेंट जोन, गुढ़ियारी के 7 मोहल्लों में सब कुछ सील

रायपुर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब कलेेक्टर ने नए कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश जारी किया है। शुक्रवार को जारी आदेश के बाद अब शहर में नए 9 कंटेनमेंट जोन बन रहे हैं। इससे पहले गुरुवार को अविनाश प्राइड और चंगोराभाटा इलाके में कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। अब शहर में दो से बढ़कर कंटेनमेंट जोन की संख्या 11 हो गई है। आने वाले 4 दिनों में इसकी संख्या 15 हो सकती है। रायपुर में शुक्रवार की रात तक की स्थिति में 689 नए मरीज मिले हैं। अकेले रायपुर में पिछले एक साल में 870 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में इस वक्त 4139 मरीज एक्टिव हैं।

इन इलाकों में बने कंटेनमेंट जोन
कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के आदेश के बाद धरसींवा का धनेली इलाका और गुढ़ियारी के 8 मोहल्लों में कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। जिला प्रशासन ने जनपद पंचायत धरसींवा के तहत आने वाले धनेली में 28 नए कोरोना पॉजिटिव लोगों के पाए जाने के बाद इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इस इलाके में रहने वाले अशोक तिवारी के मकान से लेकर बिलासपुर रायपुर का हाईवे वाला इलाका, धनेली का ग्राम पंचायत भवन और विधानसभा जाने वाली पक्की सड़क तक के इलाके को सील कर दिया गया है।

पहाड़ी, लोधी पारा जंघेल हेल्थ क्लब के पास गुढ़ियारी में 5 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस वजह से इलाके के निवासी अशोक वर्मा नाम के शख्स के मकान से लेकर राजू जंघेल, सोमनाथ वर्मा, गिरवर जंघेल नाम के लोगों के घरों तक के इलाके को सील कर दिया गया है।

रायपुर नगर निगम के जोन 10 के तहत आने वाले बी रोड, कृष्णापुरी, देवपुरी इलाके में 5 नए संक्रमित मिले हैं। इस वजह से कौशिक वर्मा, शकुंतला मेसी नाम के लोगों के मकान के पास के इलाके में उत्तर की दिशा में खाली प्लॉट और रिंकी साहू नाम की महिला के मकान के पास के इलाके को सील कर दिया गया है।

जोन 8 में आने वाले गांधीनगर मुर्रा भट्टी नेताजी बगीचा के पीछे गुढ़ियारी के इलाके में भी 5 लोग संक्रमित मिले हैं। इस वजह से संतोष गुप्ता, तुलसी रामपाल, गोपाल पंडा, संतोष यादव नाम के लोगों के मकान के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है।

गुढ़ियारी के नया तालाब की नीचे धानु महाराज के मकान के पास 5 नए संक्रमित मिले हैं। इस वजह से इस इलाके में रहने वाले शंकर साहू, संतोष गुप्ता, सुरेश बाज, रामबाबू शर्मा नाम के लोगों के मकान के आसपास के इलाके को सील किया गया है।

अगला कंटेनमेंट जोन भी गुढ़ियारी इलाके का ही है। बड़ा अशोकनगर संतोष प्रोविजन स्टोर के पीछे 5 लोग संक्रमित पाए जाने की वजह से यादव डेयरी इलाके में रहने वाले इंदर साहू, कैलाश साहू और सुरेश चंद्र जायसवाल नाम के लोगों के मकान के आसपास का इलाका सील है।

गुढ़ियारी में बौद्ध विहार के पास वाले इलाके में 5 लोग संक्रमित पाए गए हैं, इस वजह से संतोष किराना स्टोर और इस इलाके के रहने वाले अरविंद साहू, बल्ला देवांगन, कल्लू निषाद नाम के लोगों के मकान के आसपास का इलाका सील किया जा रहा है।

गुढ़ियारी में दीक्षा नगर हनुमान मंदिर के पास भी पांच कोरोना संक्रमित लोग मिले हैं। हिरवानी किराना स्टोर, यादव किराना स्टोर, मुरली इंटरप्राइजेज और इस इलाके के रहने वाले विश्वनाथ साहू नाम के व्यक्ति के मकान के आसपास के क्षेत्र को सील किया गया है।

​​​​​गुढ़ियारी के सुखरामनगर के किराना स्टोर के पास भी पांच नए कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से इस इलाके के रहने वाले संजय गौतम, रमेश तिवारी, शिव संपत गौतम के मकान के आसपास का इलाका सील किया गया है।

कंटेनमेंट जोन के लिए ये है नियम
कंटेनमेंट जोन में आने-जाने का एक ही गेट होगा। इस इलाके की निगरानी पुलिस करेगी, फिजिकल डिस्टेंसिग, मास्क के नियम को तोड़ने वालों पर FIR भी की जाएगी। मेडिकल इमरजेंसी और रोजमर्रा की चीजों की सप्लाई से जुड़े लोगों के आने-जाने का रिकॉर्ड रखा जाएगा। कंटेनमेंट जोन के अंदर सभी दुकानें, ऑफिस या दूसरे संस्थान बंद रहेंगे।

कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के जरिए जरूरी चीजें पहुंचाई जाएगी। कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर किसी भी कारण से लोगों को जोन बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इस जोन में कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी और सैम्पल की जांच वगैरह का जिम्मा संभालेंगे।


Source link