सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा हुआ शुरू , राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर बनाए गए ओआरएस जिंक कॉर्नर

सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा हुआ शुरू ,
राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर बनाए गए ओआरएस जिंक कॉर्नरभीलवाडा 07 जुलाई। दस्त रोग से होने वाली बाल मृत्यु को शत प्रतिशत रोकने के  उद्देश्य से दस्त नियंत्रण पखवाड़ा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 जुलाई से 6 अगस्त तक शुरू किया गया। यह जानकारी जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते द्वारा दी गई।

श्री नकाते द्वारा बताया गया कि दस्त होने पर शिशु को ओआरएस एवं जिंक टेबलेट खिलाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जन्म से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को ओआरएस एवं जिंक टेबलेट की उपलब्धता के साथ चिकित्सा संस्थानों पर दस्त रोग का समुचित प्रबंधन किया जा रहा है।

अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. श्री सीपी गोस्वामी द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम के तहत सभी राजकीय चिकित्सा संस्थान एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर ओआरएस जिंक कॉर्नर स्थापित किए गए हैं।
जहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत आशा सहयोगिनी द्वारा भी घर-घर विजिट कर जन्म से 5 वर्ष के बच्चों को ओआरएस पैकेट वितरित किए जा रहे हैं।

श्री गोस्वामी ने जानकारी देते हुए बताया कि डायरिया होने पर नवजात शिशु कुपोषित हो जाता है और मृत्यु की संभावना रहती है इसी कारण सरकार द्वारा यह कार्यक्रम प्रतिवर्ष संचालित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here