Homeभीलवाड़ाअयोध्या में रामलला विराजने वाले है, श्री राम का इस तरह करे...

अयोध्या में रामलला विराजने वाले है, श्री राम का इस तरह करे स्वागत, चीनी वस्तुओ को छोड़ स्वदेशी से सजाए अपना घर

रोहित सोनी कटार

आसींद । सजा दो घर को गुलशन सा अवध में राम आए हैं…..जी हां 22 तारिक की तैयारी आपने भी की होगी या कर रहे होंगे तो आप सभी से आग्रह है कि 22 जनवरी के दिन आप चीन की वस्तु को बहिष्कार करके देसी सामग्रियों का उपयोग करें जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा अगर आप अपने घर को कम बजट में सजाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत दीवार के रंग को बदल कर या फिर दीवार पर वॉल पेपर स्टीकर का इस्तेमाल कर सजा सकते हैं। अगर आप अपने घर को कम बजट में सजाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत दीवार के रंग को बदल कर या फिर दीवार पर वॉल पेपर स्टीकर का इस्तेमाल कर सजा सकते हैं। आज के समय में लोग अपने घर के इंटीरियर को खूबसूरत लुक देने के लिए कई तरह के प्रयोग करते हैं. कई तरह की थीम का चुनाव कर आकर्षक बनाते है। जिसमें अच्छा खासा पैसा भी खर्च किया जाता है। इंटीरियर डिज़ाइनिंग आज के समय की मांग है जिसे ज्यादातर लोग करवाना पसंद करते है। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने घर का इंटीरियर लुक बदलना तो चाहते हैं लेकिन उनके पास इसके लिए अच्छा बजट नहीं होता या फिर समय की कमी होती है। यदि आप भी कम खर्च और कम समय में प्रभु श्री राम के स्वागत के लिए अपने घर को सुन्दर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सारे पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप कम खर्च और कम समय में अपने घर को एक आकर्षक लुक दे सकते हैं।

1. दीवारों को दें नया लुक
अगर आप अपने घर को कम बजट में सजाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत दीवार के रंग को बदल कर या फिर दीवार पर वॉल पेपर स्टीकर का इस्तेमाल कर सजा सकते हैं। इसके लिए आपको सारी दीवार को नहीं बदलना है। सिर्फ एक दीवार पर बदलाव ही आपके रूम या हॉल को एक नया और आकर्षक लुक देगा।

2.ऐसे सजाएं मुख्य द्वार को
घर में खूबसूरती लाने के लिए मुख्य द्वार को सजाना भी जरूरी है. इसके लिए आप फूलों या मिट्टी से बने सजावट के सामान का उपयोग कर सकते हैं। घर को सजाने के लिए आपके पास क्रिएटिव आइडिया होना जरूरी है।

3. आर्ट एंड क्राफ्ट
अगर आप थोड़ी बहुत सिलाई कड़ाई या पेंटिंग जानते हैं तो अपने घर को नया लुक देने के लिए आप अपने घर के पुराने पर्दों पर कुछ आर्ट वर्क या कलर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप इंटरनेट का उपयोग कर डिजाइन पसंद कर सकते हैं। ये आर्ट वर्क पर्दों के साथ आपके घर को भी खूबसूरत लुक देता है।

4. पुराने फर्नीचर को रंग दें
यदि आप अपने घर को नया लुक देने के लिए अपने घर का फर्नीचर बदलने की सोच रहे हैं। लेकिन ये आपके बजट में नहीं आ रहा तो आप अपने घर के फर्नीचर को पेंट करके नया लुक दे सकते हैं। यदि ये आप खुद से करते हैं तो इसमें आपका सिर्फ पेंट का पैसा लगेगा या चाहें तो अपने पुराने फर्नीचर को सिर्फ पॉलिश करके भी इसे एक नया लुक दे सकते हैं।

5. नेचुरल चीज़ें ट्राई करें
बाजार में बहुत से पौधे ऐसे भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने घर में डेकोरेशन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सुंदर गमले या फिर कांच के बाउल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे ये आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

6.मिट्टी के दीपक का करें उपयोग
घर की सजावट के लिए भी मिट्टी का दीपक अच्छा और सस्ता विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप घर के कोने में एक त्रिकोन टेबल पर अलग-अलग एंगल में दीपक रख कर भी अच्छा लुक दे सकते हैं. इससे आपके घर को खूबसूरत लुक मिलेगा और अपना पैसा भी स्थानीय कुम्हार के पास जायेगा जिससे वह भी प्रभु श्री राम के ही शुभ अवसर पर 22 जनवरी को दीपावली मना सकेंगे।

7. खिड़कियों को दें नया लुक
घर को नया लुक देने में घर के दरवाज़े और खिड़कियां बहुत सहायक होते हैं। तो आप इनको भी नए कलर में पेंट कर सकते हैं और पूरा पेंट हो जाने के बाद इनके किनारों पर कुछ अलग कलर का पेंट करें। ईससे इनको एक नया लुक मिलेगा और ये देखने में बेहद सुन्दर दिखेंगे आपको बता दे कि यह सारी सामग्री आपके घर में यह स्थान या बाजार में मिल जाएगी जिसे अपना पैसा अपने ही राज्य में रहेगा और सभी लोग 22 जनवरी को अच्छे से हंसी खुशी से दीपावली मना पाएंगे आप सभी से आग्रह है आप इन टिप्स को अपने और प्रभु राम प्रतिष्ठा में 22 तारीख को सभी अपने घरों पर दीपावली मनाएं। यह मेरे व्यक्तिगत विचार थे यदि अच्छा लगे तो आप भी उपयोग में ले

ratan tata died at the age of 86 in mumbai
ratan tata died at the age of 86 in mumbai
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  31 जुलाई  2024, Smart Halchal News Paper 31 July
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  31 जुलाई  2024, Smart Halchal News Paper 31 July
ratan-tata-death-news
AD dharti Putra
logo
AD dharti Putra
Smart Halchal NewsPaper logo logo
AD dharti Putra
RELATED ARTICLES