Homeभरतपुरजिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता-...

जिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता- जिला कलक्टर

जिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता- जिला कलक्टर

जिला स्तरीय शांति समिति बैठक आयोजित

धौलपुर, 20 जनवरी। स्मार्ट हलचल/आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए जिले में जिले में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने हेतु जिला शांति समिति की बैठक का आयोजन जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने कहा है कि जिले में शांति, सौहार्द एवं सद्भाव बनाए रखना हम सभी की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य जब भी उनके क्षेत्र में कोई धार्मिक आयोजन, उत्सव हो ऐसे में वहां सौहार्द बनाए रखने में मददगार बनें। उन्होंने कहा कि किसी भी धार्मिक आयोजन को देखते हुए क्षेत्र में आमजन को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं हो इसके लिए समिति के सदस्य नजर रखें तथा उसकी पुलिस को जानकारी दें। उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन के दौरान कोई भी व्यक्ति साम्प्रादायिक सदभावना को ठेस पहुंचाने वाले तथा उत्तेजनात्मक नारे नहीं लगायेगा और न ही ऐसा कोई भाषण एवं उदबोधन देगा। किसी पम्पलेट, पोस्टर या अन्य प्रकार की आपत्तिजनक सामग्री का मुद्रण तथा वितरण नहीं करवायेगा और ना ही किसी एम्पलीफायर, रेडियो, टेपरिकॉडर, लाउण्ड स्पीकर, ऑडियो वीडियो कैसेट या अन्य किसी इलैक्ट्रॉनिक उपकरणो के माध्यम से इस प्रकार प्रचार-प्रसार करेगा अथवा करवायेगा। कोई भी व्यक्ति या संस्था इन्टरनेट तथा सोशल मीडिया यथा फेसबुक, ट्विटर, व्हाटसअप, यू-ट्यूब, इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉम के माध्यम से किसी प्रकार का धार्मिक उन्माद, जातिगत द्वेष या दुष्प्रचार नहीं करेगा।

कोई भी व्यक्ति किसी धर्म अथवा सम्प्रदाय के विरूद्ध सार्वजनिक एवं राजकीय सम्पत्तियों पर किसी तरह का नारा लेखन या प्रति-चित्रण नहीं करेगा, ना करवायेगा और किसी तरह के पोस्टर, हार्डिंग लगवायेगा। कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर मदिरा का सेवन नहीं करेगा और करवायेगा और ना ही मदिरा सेवन हेतु दुष्प्रेरित करेगा तथा अधिकृत विक्रेताओं के अलावा कोई भी व्यक्ति निजी उपयोग के अतिरिक्त अन्य उपयोग हेतु सार्वजनिक स्थानों में मदिरा लेकर आवागमन नही करेगा और ना ही इस हेतु किसी को दुष्प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी व्यक्ति बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के सार्वजनिक स्थल पर सभा, रैली, जुलूस अथवा शोभायात्राओं का आयोजन नही करेगा। जिले में सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार की उत्तजेक नारेबाजी, आपत्तिजनक गायन आदि प्रतिबंदित रहेगा।

 

इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा कि कोई भी व्यक्ति विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा, और इनका सार्वजनिक स्थल पर उपयोग नही करेगा तथा जिले में किसी भी प्रकार के धारदार अस्त्र-शस्त्रों का प्रयोग पूर्णतयः प्रतिबंधित रहेगा। जिले में कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र लेकर सार्वजनिक स्थानों पर विचरण नही करेगा। यह प्रतिबन्ध शस्त्र अनुज्ञापत्र नवीनीकरण एवं थाने पर जमा कराने हेतु विचरण करने तथा पुलिस, सीमा सुरक्षा बल, होमगार्ड, सेना एवं राज्य व केन्द्रीय कर्मचारी जो कानून व्यवस्था के लिए हथियार रखने हेतु अधिकृत है उन पर लागू नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति, संस्था या जनसमूह किसी भी प्रकार के साम्प्रदायिक विद्वेष उत्पन्न करने वाले आपत्तिजनक व उत्तेजनात्मक नारे नहीं लगायेगा। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रह्म लाल जाट, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सुदर्शन सिंह तोमर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश मीना, वीरेंद्र सिंह जादौन, अनुराग शर्मा, जाकिर हुसैन, शैलेंद्र राणा सहित समिति सदस्य मौजूद रहे।

dharti putra
dharti putra
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
kelash ji teli
bansi ad
dhartiputra
2
ad
logo
Ganesh
RELATED ARTICLES