HomeHealth & Fitnessशरीर के लिए पोषण और ऑक्सीजन काफी महत्वपूर्ण,शरीर के लिए पोषण और...

शरीर के लिए पोषण और ऑक्सीजन काफी महत्वपूर्ण,शरीर के लिए पोषण और ऑक्सीजन काफी महत्वपूर्ण

शरीर के लिए पोषण और ऑक्सीजन काफी महत्वपूर्ण हैं। इनके बिना छोटी-छोटी सेल्स मरने लगती हैं और अंत में दिमाग, किडनी, लिवर आदि भी डैमेज हो जाते हैं। इसलिएशरीर के लिए पोषण और ऑक्सीजन काफी महत्वपूर्ण , जिससे खून अपनी स्पीड से बह सके।

खाने की कुछ चीजें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने लगती हैं। यह एक चिपचिपा पदार्थ है, जो नसों को ब्लॉक कर देता है। इसकी वजह से रक्त प्रवाह रुक जाता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक आ सकता है।प्रोसेस्ड फूड, डीप फ्राइड फूड, रिफाइंड तेल-घी, बाजार का मक्खन, रेड मीट में बुरा कोलेस्ट्रॉल होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण: इसके बढ़ने पर शरीर में सीधा-सीधा कोई लक्षण नहीं दिखता। लेकिन नसों में दर्द, हाथ-पैर सुन्न पड़ना, सांस फूलना, हाई ब्लड प्रेशर, सीने में दर्द, थकान रहना जैसी दिक्कतें बताती हैं कि खून की आवाजाही में परेशानी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो स्ट्रोक्स और हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारी बढ़ जाती है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना जेनेटिक भी हो सकता है. जिसके बाद यह बीमारी बढ़ने लगती है.

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर यह लक्षण दिखाई देते हैं

हाथ-पैर का सुन्न होना

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ-पैर सुन्न पड़ने लगते हैं. इसके कारण बॉडी में सिहरन होने लगती है.

सिर में दर्द होना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सिर में तेज दर्द होने लगता है. जब ठीक तरीके से नसों में ब्लड नहीं पहुंच पाता है तो सिर में तेज दर्द होने लगता है.

सांस फूलने की बीमारी

जरा सा चलने के बाद भी सांस फूलने लगते है यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की निशानी हो सकती है.

बैचेनी महसूस होना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारी या स्ट्रॉक का खतरा बढ़ जाता है. इसके कारण सीने में दर्द, बैचेनी, दिल की धड़कने तेज होना बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं.

solution 

हर दिन लहसुन की 2 से 3 कली जरूर खानी चाहिए। इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम व अन्य विटामिन-मिनरल होते हैं। इसके अलावा यह नसों को ब्लॉक करने वाली गंदगी को कम करने में मदद करता है।

अलसी के बीजों में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन घटाने की क्षमता होती है। रात में 1 चम्मच अलसी के बीज पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसे खा लें। इससे प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है।

नीम के अंदर एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल और प्यूरिफाइंग एजेंट होते हैं। यह गंदा कोलेस्ट्रॉल हटाकर नसों को साफ करने में मदद करते हैं। आप 2-3 नीम के पत्ते साफ करके खाली पेट खा सकते हैं।

सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाला मेथी दाना काफी काम आता है। इसमें फाइबर समेत काफी सारे पौष्टिक गुण होते हैं। रात में 1 चम्मच मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से फायदा मिलेगा।

चैट जीपीटी ने सेब का सिरका लेना हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद बताया है। इससे वेट लॉस करने में भी मदद मिलेगी। बस आपको 1 गिलास पानी में सेब का सिरका मिलाकर पीना है।


डॉक्टर के मुताबिक ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो उसका लेवल 100 mg/dl से कम है तो यह नॉर्मल लेवल है. अगर यही 130mg/dL से ज्यादा हो जाए तो यह आपके लिए चेतावनी है. अगर आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 160 mg/dL से ज्यादा है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है. इसका साफ अर्थ है कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है.


ratan tata died at the age of 86 in mumbai
ratan tata died at the age of 86 in mumbai
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  01 अगस्त  2024, Smart Halchal News Paper 01 August 
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  31 जुलाई  2024, Smart Halchal News Paper 31 July
स्मार्ट हलचल न्यूज़ पेपर  31 जुलाई  2024, Smart Halchal News Paper 31 July
ratan-tata-death-news
AD dharti Putra
logo
AD dharti Putra
Smart Halchal NewsPaper logo logo
AD dharti Putra
RELATED ARTICLES