previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय Air India की 4 महिला पायलटों ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, North Pole...

Air India की 4 महिला पायलटों ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, North Pole को पार कर पहुंची भारत

नई दिल्लीः एअर इंडिया की सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु की लंबी सीधी उड़ान आज दक्षिणी राज्य में उतरी है और इस उड़ान की सभी पायलट महिलाएं थीं. विमान कंपनी एअर इंडिया ने शनिवार को कहा था कि किसी भी भारतीय एयरलाइन द्वारा संचालित ये उड़ान सबसे लंबी वाणिज्यिक उड़ान होगी और हवा की गति के आधार पर 17 घंटे से ज्यादा समय लगेंगे.

दुनिया के विपरीत छोर पर स्थित दोनों शहरों के बीच की दूरी 13,993 किलोमीटर है और समय में भी 13.5 घंटे का फर्क है. नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया है कि ये खुशी और जश्न का समय है, भारतीय नागर विमानन की महिला पेशेवरों ने इतिहास रचा है. आपको बता दें कि इस फ्लाइट में कोई पुरुष पायलट मौजूद नहीं था.

उन्होंने कहा है कि कैप्टन जोया अग्रवाल, कैप्टन पापागरी तन्मई, कैप्टन आकांक्षा सोनावरे और कैप्टन शिवानी को सैन फ्रांसिस्को से उत्तरी ध्रुव से होते हुए बेंगलुरु उतरने पर बहुत-बहुत बधाई. एअर इडिया की उड़ान एआई176 ने अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को से शनिवार को रात में करीब साढ़े आठ बजे उड़ान भरी थी और ये सोमवार को सुबह पौने चार बजे केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची है.

बोइंग 777-200 एलआर के इस विमान में आठ फर्स्ट क्लास, 35 बिजनेस क्लस, 195 इकॉनोमी क्लॉस समेत कुल 238 सीटें थी, इसके अलावा कॉकपिट में चार पायलट, चालक दल के 12 सदस्य भी थे. ये मिशन बेहद ही महत्वपूर्ण था क्योंकि प्लेन को नॉर्थ पोल के ऊपर से होकर गुजरना था, जहां गुरुत्वाकर्षण काफी अधिक होता है

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular