previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान आमेर किले में सवारी के लिए 20 अनफिट हाथियों का उपयोग न...

आमेर किले में सवारी के लिए 20 अनफिट हाथियों का उपयोग न करें : राजस्थान सरकार

जयपुर। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति की सिफारिश पर कार्य करते हुए, राजस्थान सरकार ने आदेश दिया है कि 20 ‘चिकित्सकीय रूप से अनफिट’ हाथियों का इस्तेमाल जयपुर के आमेर किले में पर्यटकों को फेरी लगाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इन हाथियों के बारे में पुरातत्व और संग्रहालय विभाग को पिछले सप्ताह आदेश जारी किया गया था, जिनमें तीन टीबी पॉजिटिव पाए गए, 11 एक आंख से अंधे, एक बाइलेटरल कॉर्नियल ऑपेसिटी से पीड़ित पाया गया, एक की दाहिनी आंख में समस्या थी। एक हाथी को नेचुरल सब्सट्रेट पर रखे जाने की सलाह दी गई है जबकि, जबकि पशु चिकित्सकों ने तीन हाथियों को पूर्ण आराम दिए जाने की सलाह दी है।

राजस्थान सरकार ने यह आदेश मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफेंट डिवीजन द्वारा गठित समिति की सिफारिश पर और साथ ही पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) -इंडिया द्वारा अपनी रिपोर्ट को लागू करने के लिए अनुरोध पर दिए हैं।

पेटा-इंडिया के चीफ एडवोकेसी ऑफिसर खुशबू गुप्ता ने कहा, “हम विशेषज्ञ समिति द्वारा पहचाने गए कुछ उम्रदराज और बीमार हाथियों के इस्तेमाल को रोकने के राजस्थान सरकार के कदम की सराहना करते हैं।

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular