previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा भीलवाड़ा जिला प्रमुख पर भील- मीणा मे दंगल जिला प्रमुख दावेदार एसटी महिलाओ...

भीलवाड़ा जिला प्रमुख पर भील- मीणा मे दंगल जिला प्रमुख दावेदार एसटी महिलाओ की सामान्य पर दावेदारी

भूपेन्द्र औझा
भीलवाड़ा। जिला परिषद- पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की बयार बह चली है। अगले हफ्ते बुधवार 4 नवंबर से नामांकनो का दाखिला शुरू हो जायेगा। भीलवाड़ा जिला प्रमुख पद पहली दफे अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित हुआ है। इस नाते दोनों प्रमुख पार्टियों सत्तारूढ़ काग्रेंस ओर विपक्ष भाजपा मे इस वर्ग की महिला को चुनाव में जीत दिलाने की अहमियत खासी हो गई हैं। राजनैतिक हल्के में काग्रेस – भाजपा मे मीणा- भील समुदाय मे अनुसूचित जनजाति महिला दावेदारों के नाम चर्चा में आने लगे है। भाजपा के आलानेता के मुताबिक इस दफे भाजपा भील समुदाय की महिला सदस्य को भी जिला प्रमुख पद पर मुख्य दावेदार की सूची में रख,इस पर गहनता से विचार विमर्श कर वह मौका दे सकती हैं।इसके पीछे जिले की तकरीबन हर तहसील में भील समुदाय के अच्छी संख्या में मत होने ओर अभी पंचायत सरपंच चुनाव में भी एक दर्जन से अधिक भील समुदाय के सरपंच निर्वाचित होना मुख्य कारण है। सामाजिक तानेबाने मे भील समुदाय को सहज, विनम्र, परिक्षमी ओर विश्वास योग्य समुदाय माना जाता हैं। बीते तीन दशकों में शिक्षका क्षैत्र मे भील समुदाय की नई पीढी मे काफी जाग्रति आई हैं ओर कई बालिका- महिलाओं ने उच्च शिक्षा तक प्राप्त कर रखी है। गौरतलब है कि जिले में निवतृमान जिला परिषद सदस्य मे अनुसूचित जनजाति वर्ग के आरक्षित चार सीटों में से तीन पर भाजपा की महिला जिला परिषद सदस्य श्रीमती पुष्पा भील, श्रीमतीसायरी देवी भील, श्रीमती गणीया देवी भील थी।
काग्रेस हल्के मे माण्डलगढ़ के पूर्व प्रधान कैलाश मीणा के परिवार की महिला का नाम जिला प्रमुख पद हेतु खासी चर्चा में है। तो भाजपा मे पूर्व विधायक शिवजी राम मीणा के परिवार की महिला का। पर गौरतलब है कि दोनो के गृह क्षैत्र का जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षैत्र अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित नहीं हो कर, सामान्य वर्ग महिला के लिए सूरक्षित हुआ है। इस नाते दोनों के परिवार की महिला सदस्य अपने गृह के जिला परिषद सदस्य क्षैत्र से चुनाव लड के जिलाप्रमुख पद के चुनाव दंगल में मशक्कत कर सकती हैं।
माण्डलगढ़ पूर्व प्रधान कैलाश मीणा के निवास का खनन बहुमूल्य बिजौलिया पंचायत समिति का 17 जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षैत्र महिला वर्ग के लिए तो, भाजपा के पूर्व विधायक शिवजीराम मीणा का गृह मीणा समुदाय बाहुल्य जहाजपुर का 21 जिला परिषद सदस्य क्षैत्र भी सामान्य महिला चुनाव बाबत आरक्षित है।
पूर्व प्रधान एवम बडे खनन व्यवसायी कैलाश मीणा के परिवार के निकट सूत्रों के मुताबिक कैलाश मीणा के छोटे दोनों भाई नटवर मीणा की धर्मपत्नी श्रीमती मीनाक्षी मीणा ओर जयराम मीणा की धर्मपत्नी श्रीमती रीना मीणा के मे से एक भाई की धर्मपत्नी के वार्ड 17 चुनाव मैदान में उतरने की संभावना जताई जा रही हैं। मीणा परिवार की दोनों महिलाएं ग्रेजुएट उच्च शिक्षित है। श्रीमती रीना मीणा के पिताश्री महावीर मीणा बून्दी पूर्व जिला प्रमुख रहे है। भाजपा मे इनके खिलाफ वार्ड 17 मे धाकड़ समुदाय के मतदाताओं के मद्देनजर भाजपा जिला उपाध्यक्ष संजय धाकड़ की धर्मपत्नी पंचायत समिति की निवतृमान भाजपा सदस्य श्रीमती कृष्णा धाकड़ को खडा करने की कवायद है।
पूर्व भाजपा विधायक शिवजीराम मीणा की एम.एसी. बीड शिक्षित पुत्रवधू श्रीमती कविता मीणा को जहाजपुर के जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षेत्र 21सामान्य महिला से चुनाव मैदान में भाजपा उम्मीदवार बनाने की चर्चा है। वहीं काग्रेंस के आला हल्के में एक मीणा अध्यापक की धर्मपत्नी को खडा करने की खुसरफूसर है। लेकिन काग्रेंस यहां मुकाबले को कडा एवम रोचक करने हेतु जहाजपुर काग्रेंस ब्लॉक अध्यक्ष एवम पूर्व उपप्रधान रामकुमार मीणा की धर्मपत्नी पूर्व सरपंच श्रीमती शांता मीणा पर दाव खेल सकती हैं। आपको बाते दे, इन दोनो जिला परिषद सदस्य का पहले चरण 23 नवंबर को मतदान होगा ओर मतगणना आखिरी चौथे चरण 5 दिसंबर के मतदान बाद 8 दिसंबर को हो गई। इस लिए चर्चित दोनो चुनाव के नतीजों के लिये आप उतावले नहीं हो, लम्बा इंतजार करे!
खासबात हैकि जिले में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए जिला परिषद सदस्य के चार क्षैत्र, करेडा बागौर चांदरास (माण्डल) मे वार्ड नम्बर 6, रायपुर में वार्ड 8, शाहपुरा मे वार्ड 28ओर बनेडा का वार्ड 33 आरक्षित हुआ है ओर इन सब मे अनुसूचित जनजाति समुदाय की आबादी में भील समुदाय के मतदाता जीत हार मे मुख्य निर्णायक है।
भाजपा मे करेडा बागौर के वार्ड 6 से एसटी मोर्चा मण्डल अध्यक्ष नारायण भील, रायपुर वार्ड 8 से भाजपा एसटी मोर्चा मण्डल अध्यक्ष लहरु भील की धर्मपत्नी श्रीमती वृध्दि देवी भील, शाहपुरा के वार्ड 28 मे फूलिया भाजपा ईकाई उपाध्यक्ष एवम भील आरक्षण समिति शाहपुरा अध्यक्ष घीसा राम भील की धर्मपत्नी फुलिया पंचायत पूर्व पंच प्रेम देवी भील तथा बनेडा के वार्ड 33 मे भाजपा एटी मोर्चा पूर्व जिला अध्यक्ष एवम भील आरक्षण समिति के प्रदेशाध्यक्ष नारु भील की धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता देवी भील की दावेदारी प्रमुखता से सामने आई हैं। वहीं काग्रेंस मे चारों अजजा वर्ग सूरक्षित जिला परिषद सदस्य निर्वाचन क्षेत्र मे प्रमुख दावेदारों के नामो की मैरे जानकारी जुटाने की मशक्कत मे क्षैत्र के काग्रेंस संगठन आला नेताओं ने बताया कि, फिलहाल उम्मीदवार की तलाश की जारही। काग्रेंस मे इसी हफ्ते जिले के सभी ब्लॉको की बैठकें आयोजित की जारही है।उसमें ईलाके के पंचायत समिति सदस्यों के साथ जिला परिषद सदस्य क्षैत्र से चुनाव लडऩे वाले दावेदारो से आवेदन प्राप्त किये जायेंगे तथा उसके बाद दावेदारों की जीत हार का आंकलन कर संबंधित काग्रेंस विधानसभा प्रत्याशी की राय पर पैनल तैयार किया जायेगा। तब ब्लॉक संगठन नेताओं के सामने प्रमुख दावेदार के नाम उभर कर आयेंगे।

Most Popular

अब आखिर क्या होगा सचिन पायलट कैंप के मुद्दों के निपटारे का? अहमद पटेल के चले जाने के बाद अब पूरी पार्टी में अनिश्चितता

जयपुर: वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद अहमद पटेल के निधन के बाद अब पूरी कांग्रेस पार्टी में अनिश्चितता का माहौल है. अगर राजस्थान के परिप्रेक्ष्य...

यूपी के सरकारी अस्पताल में लड़की की लाश नोंचता रहा आवारा कुत्ता

यूपी के सरकारी अस्पताल में लड़की की लाश नोंचता रहा आवारा कुत्ता शीतल निर्भीक ब्यूरो लखनऊ।उत्तर-प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में फिर से बदइंतजामी और बदहाली की...

भारत में कोरोना: संक्रमितों की तादाद 93 लाख पार

नयी दिल्ली। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 43,082 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 93.09 लाख...

वाराणसी मे मारा गया एक लाख इनामी किट्टू

वाराणसी मे मारा गया एक लाख इनामी किट्टू शीतल निर्भीक ब्यूरो वाराणसी यूूूूूपी।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर कुख्यात अपराधियों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान...
We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications