previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान Bird Flu से बचाव के लिहाज से रामबाण है, ये आयुर्वेदिक व...

Bird Flu से बचाव के लिहाज से रामबाण है, ये आयुर्वेदिक व चमत्कारी काढ़ा, जानिए पूरी विधि…

जयपुरः दुनियाभर में कोरोना के मामला थमने का नाम नहीं ले रहें हैं, इसी बीच एक नई बीमारी ने देश में दस्तक दे दी है. जी हां हम बात कर रहें है कि बर्डफ्लू की. जिसके चलते ना जाने कितने ही बेजूबानों को अपनी जान गवानी पड़ रही है और गति से ये बढ़ रहा है, उससे तो लगता है कि इंसानों में भी इसके उतने ही दर्दनाक इफेक्ट देखने को मिलेंगें.

आपको बता दें की इस बीमारी के लक्षणों में बुखार आना, खांसी होना, सिरदर्द, चक्कर आऩा, पेट दर्द होना, गले में कफ जमना, जी मचलना, उल्टी आऩा औऱ शरीर में दर्द होना आता है. तो अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई देते हैं तो सचेत हो जाइए और नजदीकी डॉक्टर संपर्क कीजिए. वरना ये आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को इफेक्ट करेगा.

इसके लिए हम आपको बताएंगे एक ऐसे काढ़े की विधि, जो ना सिर्फ आपको इस भयंकर बीमारी से बचाएगा औऱ स्वस्थ भी रखेगा. इसके कोई साइडइफेक्ट्स नहीं होगें बल्कि इससे आप के शरीर में रोक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी, जो आपको इस बीमारी से लड़ने की क्षमता देगी. तो आइए जानते है कि कैसे इस चमत्कारी को बनाया जा सकता है.

सामग्रीः

– अदरक एक टुकड़ा

– कच्ची हल्दी एक टुकड़ा

– 8-10 तुलसी के पत्ते

– गिलोय की लकड़ी

– लौंग 7-8

– कालीमिर्च 7-8

विधिः

सबसे पहले सभी सामग्री को इमामदस्ते में डालकर बारिक कूट लीजिए. अब एक बड़े बर्तन में लगभग एक लीटर पानी डालकर इसे उबालिए. फिर इसमें ये सामग्री मिला दीजिए और उबलने के लिए छोड़ दीजिए. जब ये पानी उबलकर लगभग 200-300 ग्राम रह जाए तो इसे छान लीजिए. अब थोड़ा-थोड़ा करके इसका सेवन कीजिए.

इससे आपके फेफड़ो को मजबूती मिलेगी औऱ कफ की शिकायत दूर होगी. ये काड़ा शरीर में लचीलेपन को बढ़ाएगा, जिससे बर्डफ्लू से लड़ने की ताकत मिलेगी औऱ कोरोना के खिलाफ भी ये काफी कारगर साबित होगा.

Most Popular