previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय Birthday Special: जावेद अख्तर के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़े कुछ अनकहे...

Birthday Special: जावेद अख्तर के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़े कुछ अनकहे किस्से…

जयपुरः अपने राइटिंग स्कील्स, लिरिक्स औऱ डायलॉग्स के लिए याद किए जाने वाले जावेद अख्तर का आज जन्मदिन है. उनका जन्म ग्वालियर में हुआ आज ही के दिन साल 1945 में हुआ था. उनके पिता एक प्रसिद्ध कवि और माता उर्दू की शिक्षिका व लेखिका थी. जिसके चलते ये कहा जा सकता है कि शायरी और लिखाई उऩके खून में ही बसती है.

जावेदजी  की शुरुआती पढ़ाई अलीगढ़ और लखनऊ में  हुई थी. इसके बाद पैसो की तंगी के चलते वे मुंबई आ गए थे. यहां काफी स्ट्रगल करने के बाद आखिरकार उनको ब्रेक मिला था. फिल्म सरहदी लुटेरे के सेट पर उनकी मुलाकात सलीम खान से हुई थी. जिसके बाद दोनों ने बॉलीवुड का इतिहास ही पलटकर रख दिया था.

आपको बता दें कि जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी ने शोले, सीता औऱ गीता, डॉन, अंदाज, हाथी मेरे साथी जैसी बड़ी फिल्मों से दर्शको का दिल जीता है. इसके बाद उन्होनें गीत भी लिखने शुरु किए थे. जिसकी कोई आज तक टक्कर नहीं ले पाता है. इसकी शुरुआत उन्होनें अमिताभ बच्चन की फिल्म सिलसिला से की थी.

वहीं बात करें जावेद जी की पर्सनल लाइफ की तो उन्होनें हनी ईरानी से शादी की थी.  इससे उन्हें दो बच्चे फरहान अख्तर औऱ जोया अख्तर हुए थे. वे बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग और राइटिंग स्किल्स के लिए जाने जाते हैं. मगर इसके बाद उऩकी शादी चल नहीं पाई थी और उन्होनें शबाना आज़मी से शादी कर ली थी.

Most Popular