आधारकार्ड से लिंक नहीं होने पर अनेक लोग खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से हो सकते हैं वंचित

किशोरपुरा मोड़ पौख की स्कूल में नवनियुक्त महिला कांग्रेस कमेटी गुढ़ा गोडजी ब्लॉक की शांति सैनी का किया स्वागत

आधारकार्ड से लिंक नहीं होने पर अनेक लोग खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से हो सकते हैं वंचित

लोकेश कुमार गुप्ता

चाकसू (स्मार्ट हलचल) वन नेशन वन राशनकार्ड योजना लागू होने से ऐसे अनेक अपात्र लोग खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हर महीने मिलने वाले लाभ से वंचित हो गये है।
इनमें मृतक ,राज्य से बाहरी लोग एवं दो दो जगह नाम वाले अपात्र लोग सीडिंग के समय अपने आप ही बाहर हो गये है। विभाग के अधिकारियों एवं राशन सामग्री वितरण करने वालों ने बार बार सभी लाभार्थियों से आग्रह किया है कि अपने राशनकार्ड के सभी युनिट को उनके आधारकार्ड से लिंक करवाले अन्यथा योजना के तहत हर माह मिलने वाले लाभ से वंचित हो सकते हैं।
क्षेत्र के प्रवर्तन अधिकारी देवेन्द्र आसारी के अनुसार
चाकसू उपखंड में निरन्तर प्रयास करने से लगभग 95 से 97 प्रतिशत तक लाभार्थियों का आधार कार्ड से सीडिंग हो चुका है।वैसे राशन की दुकानों पर काम में ली जा रही पीओएस मशीन के माध्यम से भी लाभार्थी चाहे तो अपने आधार नम्बर को राशनकार्ड से लिंक करवा सकता है।मशीन पर आधार नम्बर डालने के बाद सदस्य को अपने फिंगर मशीन पर लगाना जरूरी होता है।वैसे इस प्रक्रिया से ऐसे अपात्र लोगों पर अंकुश लग गया है जो हर महिने इस योजना का लाभ ले रहे हैं। वरिष्ठ राशन डीलर कमलकिशोर घीया,अध्यक्ष रहीश मोहम्मद,आमीन खान आदि का मानना है कि क्षेत्र में लगभग सभी पात्र लोगों के आधारकार्ड राशनकार्ड से लिंक हो चुके हैं।बार बार आग्रह करने पर भी जो लोग सीडिंग नहीं करवा सके ऐसे लोगों को योजना के तहत दी जा रही सुविधा बंद कर दी गई है। इन सबके बावजूद खाद्य विभाग के अधिकारियों ने सभी पात्र उपभोक्ताओं से अपील की है कि उनके राशनकार्ड में किसी भी सदस्य का आधार कार्ड सीड नहीं है तो समय रहते अविलंब सीडिंग करवाले नहीं तो यह सदस्य नेशनल पोर्टेबिलिटी और खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से वंचित रह सकता