एएनएम-आशाओ को दिया कोरोना से निपटने का प्रशिक्षण

स्मार्ट हलचल,राजकुमार राठौड़

बून्दी 7 जुलाई,कोविड-19 से बचाने और अनुकूल व्यवहार के लिए जनमानस को प्रेरित करने हेतु जिलेभर में एएनएम-आशाओं को प्रशिक्षण स्थानीय स्तर पर प्रदान किया जा रहा है। जिसमें प्रशिक्षणार्थियों को कोरोना और आंशकित तीसरी लहर के प्रति समुदाय स्तर पर तैयारियां को विस्तार से समझाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि निदेशालय से हाल में आयोजित वीसी के माध्यम से कोरोना से जंग में समुदाय स्तर तक तैयारियों के निर्देश मिले है और जिलेभर की एएनएम-आशाओं एवं स्वास्थ्य मित्रो को जन समुदाय तक जागरूकता के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।
डाॅ0 त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना से जंग में आमजन की भूमिका महत्वपूर्ण है, आमजन की जागरूकता और बचाव गतिविधियां ही कोरोना को परास्त करने में सहयोगी होंगी। आशंकित तीसरी लहर से बचाव हेतु समुदाय को तैयार करना, जुडाव रखना, सूचना और जागरूकता परक शिक्षा के साथ अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि संचार नीति पुष्टिकरण के साथ जन चेतना का सुदृढीकरण और समुदाय स्तर पर अपनायी जाने वाली गतिविधियां मास्क का उपयोग, हाथो की धुलाई, दो गज दूरी, भीड में जाने से परहेज और मास्क के उपयोग की बाद की प्रक्रिया एवं वैक्सीनेशन अपनाने के लिए समुदाय को प्रेरित करने हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम, आशा और हैल्थ वर्कर भूमिका अहम रहेगी और अन्य विभागों द्वारा भी जागरूकता सहभागी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here