previous arrow
next arrow
Slider
Home राजस्थान सवाई माधोपुर-गगापुर सिटी संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज जी की स्मृति...

संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज जी की स्मृति में वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान का आगाज

संत निरंकारी मिशन द्वारा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज जी की स्मृति में
वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान का आगाज

गंगापुर सिटी,23,फरवरी संत निरंकारी मिशन चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में मिशन द्वारा 21 से 23 फरवरी तक देशभर में वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण अभियान का आयोजन किया जारहा है। जिसमें देश भर की 3,000 शाखाओं नेकरीब 2,00000 पौधे लगाए और साथ ही उन पौधों को कम से कम 3 वर्ष के लिए संरक्षित करने का प्रण लिया।
मिशन की मीडिया प्रभारी पदमा प्रजापति ने बताया कि यह अभियान देश के अतिरिक्त दूर देशों में भी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की स्मृति में आयोजित किया गया है। बाबा ने 36 वर्षों तक इस मिशन की बागडोर संभाली और मानवता को कृतज्ञ किया।

पदमा ने बताया कि इसी उपलक्ष में सवाई माधोपुर में भी वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया। रेलवे स्टेशन स्थित पार्क में डिप्टी एस एस डी एम मीणा और संयोजक महात्मा श्री लक्ष्मी नारायण जी के कर कमलों द्वारा इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में 50 सेवादल के महात्मा और संगत के महात्माओं ने हिस्सा लिया और बढ़ चढ़कर सेवा को अंजाम दिया।पदमा ने बताया कि
अभी इस पार्क में 25 पौधे लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की गई है और भविष्य में भी 3 सालों के लिए इस पार्क के संरक्षण की जिम्मेदारी संत निरंकारी मिशन के संतों ने ली है और इस पार्क को पूरा सुनियोजित तरीके से साफ सुथरा और इसमें और भी पौधे लगाने की योजना है।
मीडिया प्रभारी ने बताया की ये
अभियान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित किया गया है।
सन 2003 से बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के जन्मदिवस पर ही वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई थी। जिसका आरंभ स्वयं बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने अपने कर कमलों द्वारा किया और यह संदेश दिया कि -“प्रदूषण अंदर हो या बाहर दोनों हानिकारक है”। यह देशव्यापी स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियान तभी से निरंतर आयोजित किया जा रहा है।
बाबा जी का यही संदेश था कि आने वाले वर्षों में भी ऐसी सेवाएं रुकने नहीं चाहिए।

आज वर्तमान में सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ,बाबा हरदेव सिंह जी के संदेश को आगे बढ़ाते हुए यही प्रेरणा दे रही है कि ‘जीवन तभी तक सार्थक है, जब वह दूसरों के काम आए’। संत निरंकारी मिशन अनेक वर्षों से समाज कल्याण के कार्यों में कार्यरत है। वर्तमान में मिशन अपनी समाज कल्याण की शाखा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा शिक्षा स्वास्थ्य एवं सशक्तिकरण के अनेक कार्य कर रहा है। समाज कल्याण की सेवाओं का आधार सदा से ही सद्गुरु की अपार कृपा एवं मार्गदर्शन रहा है।

पदमा ने बताया कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन की नींव बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने वर्ष 2010 में रखी थी तथा इससे पहले भी 23 फरवरी को बाबा जी के जन्मदिन के रूप में अनेक सामाजिक कार्यक्रम होते रहे।

इस वर्ष लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए संत निरंकारी मिशन के प्रत्येक जोन, गांव, कस्बे मे रहने वाले सभी सेवादार, परिवार द्वारा अपने नजदीक के चिन्हित स्थान पर पौधे लगाए तथा उनको गोद भी लिया ताकि आने वाले वर्षों में यह सभी गोद लिए वृक्ष जीवित रहे और प्रकृति को एक सुंदर उपहार दें।

युग दृष्टा बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की स्मृति में ‘मेरे हरदेव’ एक किताब जो बाबाजी के जीवन की सुंदरता एवं गहराई को शामिल करती है 2019 में मानवता के लिए समर्पित की गई थी संत निरंकारी मिशन 23 फरवरी 2021 को मेरे हरदेव इस पुस्तक का ऑडियो के रूप में प्रमोचन कर रहा है

इसी उपलक्ष में दिनांक 21 फरवरी 2021 को सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से महाराष्ट्र के सयवान इलाके में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के द्वारा चलाए जा रहे जल संरक्षण परियोजना के अंतर्गत दूसरे सीमेंट नाला बांध का निर्माण कर उसका उद्घाटन किया गया। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज द्वारा अति पिछड़े इलाके में 1998 से की जनजाति के लिए अनेक कार्य शुरू किए गए। वर्ष 2017 में माता सविंदर हरदेव जी महाराज द्वारा इन कार्यों को आगे बढ़ाते हुए इस जल संरक्षण परियोजना को स्वीकृति दी गई और इसके पहले चरण को सतगुरु माता सुदीक्षा जी के कर कमलों द्वारा स्थानीय निवासियों के लाभ के लिए फरवरी 2020 में समर्पित किया गया। माता सुदीक्षा जी की कृपा से अब इन कार्यों को एक नई ऊर्जा एवं तन्मयता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।

संत निरंकारी मिशन के द्वारा मानवता की भलाई के लिए कार्य निरंतर संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में जारी है और सतगुरु महाराज सुदीक्षा जी की कृपा से आगे भी जारी रहेंगे।

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular