previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय चीन के साथ गतिरोध के बीच दिल्ली में मिले एनएसए डोभाल और...

चीन के साथ गतिरोध के बीच दिल्ली में मिले एनएसए डोभाल और पोम्पिओ,

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से मुलाकात की। पोम्पिओ भारत-अमेरिका की मंत्री स्तर की 2 प्लस 2 वार्ता के लिए दिल्ली दौरे पर हैं। पोम्पिओ अपनी पत्नी सुसान और अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क टी. ऐस्पर के साथ सोमवार को भारत पहुंचे, जबकि अमेरिका में 3 नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अंतिम चरण में है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि डोभाल ने पोम्पिओ और ऐस्पर के साथ साउथ ब्लॉक दफ्तर में रचनात्मक बैठक की। उन्होंने कई मुद्दों और रणनीतिक महत्व की चुनौतियों पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत जताई।

अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, सोमवार को नई दिल्ली में ऐस्पर ने अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से औपचारिक 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद से पहले मुलाकात की। दोनों ने अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की ताकत की सराहना की और सैन्य सहयोग को गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

अमेरिकी प्रधान उप प्रवक्ता केल ब्राउन के अनुसार, सोमवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दो वर्षों के बीच तीसरी अमेरिकी-भारत 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का स्वागत करते हुए कहा कि यह दोनों के बीच मजबूत भागीदारी का प्रतीक है।

चीन के साथ गतिरोध के बीच दिल्ली में मिले एनएसए डोभाल और पोम्पिओ, देखें तस्वीरें

बयान में कहा गया, “कोविड-19 की चुनौतियों का पता लगाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने से लेकर, वैक्सीन बनाने और आर्थिक समृद्धि पर सहयोग करने के लिए सचिव और मंत्री ने सहमति व्यक्त की है। दुनिया में भारत-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका-भारत वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और समृद्धि के लिए रणनीतिक भागीदारी बेहद अहम है।”

पोम्पिओ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के आगामी कार्यकाल और अमेरिका और भारत के विभिन्न मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने के अवसर का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत की भागीदारी को और मजबूत करने के लिए और अवसरों को लेकर उम्मीद भी जताई।

Most Popular

चक्रवात ‘निवार’ तमिलनाडु और पुदुचेरी तट को 25 नवंबर को कर सकता है पार

चेन्नई। भारत के दक्षिण-पश्चिम में और बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में कम दबाव वाला क्षेत्र एक डिप्रेशन में बदल गया है। क्षेत्रीय...

राजस्थान में कोविड मामलों की दूसरी लहर है : स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने सोमवार को कहा कि राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के प्रतिदिन 3,000 से अधिक...

कवियों का दीवाली स्नेहमिलन और कोरोना काल में तीसरी प्रत्यक्ष काव्यसंध्या सम्पन्न

भीलवाड़ा,23 नवम्बर। भीलवाड़ा की अग्रणी साहित्यिक संस्था नवमानव सृजनशील चेतना समिति की ओर से संत कंवरराम बलिदान दिवस(1/11),धनवंतरि जयंती(13), दीपोत्सव(14 से 16),झांसी की रानी...

कोरोना काल में जयपुर एयरपोर्ट का रिकॉर्ड, आज सर्वाधिक 33 फ्लाइट्स का हुआ संचालन

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने कोरोना काल में आज एक नया रिकॉर्ड बनाया है. आज कोरोना काल में एक दिन में सर्वाधिक फ्लाइट संचालित हुईं....