गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, महामारी के खिलाफ जंग में मदद के लिए एक आदेश में 600 करोड़ जुटा सकती है सरकार

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज शाम 5 बजे अपने आवास पर कैबिनेट की बैठक (Gehlot Cabinet) बुलाई है. इस दौरान एक आदेश में सरकार 600 करोड़ रुपए जुटा सकती है. बजट सत्र में गहलोत ने विधायक कोष (MLA Fund) के 3-3 करोड़ रुपये बढ़ाये थे. अब ये बजट कोरोना की जंग में काम लेने की तैयारी की जा रही है. इस बारे में आज कैबिनेट में प्रस्ताव पास हो सकता है.

ऐसे में विधायक फंड से कोरोना की महामारी के खिलाफ 18 प्लस वैक्सीनेशन का खर्चा विधायक फंड से देने का प्रयास किया जा सकता है. हर विधायक अपने फंड से 3 करोड़ देगा तो 600 करोड़ होंगे. कैबिनेट की बैठक में इस विचार पर मुहर संभव है. वहीं कई विधायक पहले ही अपने पूरे फंड का उपयोग कोरोना के खिलाफ जंग में करने की घोषणा कर चुके हैं. इसके अलवा कई विधायक 1-1 करोड़ रुपए विधायक कोष से जारी भी कर चुके हैं.

सात दिन का सख्त लॉकडाउन का भी निर्णय संभव:

वहीं इसके अलावा बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति, नियंत्रण के उपायों पर चर्चा करने के साथ ही सरकार कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) व स्वास्थ्य सेवाओं पर आ रहे भारी खर्च को एडजेस्ट करने के लिए कर्मचारियों के वेतन भत्तों में आंशिक कटौती (Partial Reduction in Pay Allowances) करने का फैसला ले सकती है. इसके साथ ही राज्य सरकार (State Government) सात दिन का सख्त लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने का भी निर्णय कर सकती है.

संशोधित गाइडलाइन जारी होने की संभावना:
कैबिनेट की बैठक के बाद गृह विभाग लॉकडाउन की संशोधित गाइडलाइन जारी कर सकता है. शादियों पर पाबंदी सहित कुछ प्रतिबंधों को शामिल करते हुए नई गाइडलाइन तैयार होगी. प्रदेश में शादियों पर पाबंदी भी लगाई जा सकती है. मौजूदा गाइडलाइन में शादी समारोह में बैंड पार्टी के अलावा केवल 31 लोगों को अनुमति है. सरकार अब इस छूट को वापस भी ले सकती है.