previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान ग्लोबल प्रवासी मकर संक्रांति उत्सव 2021ः राजस्थानी फोक और सूफी गानों की...

ग्लोबल प्रवासी मकर संक्रांति उत्सव 2021ः राजस्थानी फोक और सूफी गानों की प्रस्तुतियों ने बांधा समां

जयपुर: राजस्थान में मकर संक्राति का पर्व एक विशेष महत्व रखता है और यहां के लोग चाहे देश में हो या फिर विदेश में इस दिन को वो लोग खासकर याद करते हैं. ऐसे ही प्रवासियों के लिए जो प्रदेश से दूर बैठे हैं उनके लिए नई दिल्ली के बीकानेर हाउस स्थित चांदनी बाग में राजस्थान फाउंडेशन और राजस्थान टूरिज्म विभाग के संयुक्त तत्वाधान में ग्लोबल प्रवासी मकर संक्रांति उत्सव 2021 मनाया गया.

राजस्थानी गीतों की रंगारंग प्रस्तुति ने बांधा समांः

इस अवसर पर पेरिस से प्रवासी राजस्थानी रहीस भारती के धौंद बैंड द्वारा राजस्थानी गीतों की रंगारंग प्रस्तुति दी. कार्यक्रम में राजस्थानी फोक म्यूजिक के बादशाह भुंगर खान और ग्रुप द्वारा परंपरागत राजस्थानी फोक और सूफी गानों से समां बांध दिया, जिसे देश और दुनिया में जूम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हजारों लोगों ने देखा और सराहा.

सीएम गहलोत की ओर से प्रवासी राजस्थानियों को अपनी मिट्टी से जोड़ने के प्रयासों को हकीकत में बदलने का मिशन चलाया जा रहाः
इस अवसर पर राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि ऎसे ग्लोबल सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रवासी राजस्थानियों को अपनी मिट्टी से जोड़ने के प्रयासों को हकीकत में बदलने का मिशन चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसी भी देश और प्रदेश की भाषा और भोजन उसकी संस्कृति के आधार होते हैं तथा राजस्थानी संस्कृति इस रूप में बहुत ही समृद्ध है यहां की भाषा, गीत संगीत, कला और खानपान में जैसी विविधता है वैसी देशभर में दुर्लभ है इन सभी विविधताओं से प्रवासी राजस्थानियों की नई पीढ़ी को रूबरू करवाने में ऎसे ग्लोबल स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular