Homeराजस्थानजयपुर-अजमेरकेकड़ी विधानसभा क्षेत्र के मेहरूकलां चिकित्सालय में मूलभूत सुविधाओं का टोटा

केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के मेहरूकलां चिकित्सालय में मूलभूत सुविधाओं का टोटा

अस्पताल में बिजली पानी का समुचित इंतजाम नहीं है।

दिलखुश मीणा

सावर!सावर पंचायत समिति क्षेत्र से महज चंद मिनिटों की दूरी पर मेहरुकलाँ राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बिजली व पानी की व्यवस्था नहीं होने से मरीजो व चिकित्सालय कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मेहरु कलाँ पर बिजली सुविधाओं का अभाव है । बिजली पानी का समुचित इंतजाम नहीं है। मरीजों के साथ चिकित्साकर्मी भी परेशानी का सामना कर रहे हैं। एक और सरकार स्वास्थ्य सेवाएं दुरुस्त करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है । वहीं दूसरी ओर इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत सरकारी दावों की पोल खोल रहे हैं । ग्रामीणों ने बताया कि अगर क्षेत्र में किसी को कोई आवारा कुत्ता काट लेता है तो एंटी रेबीज वैक्सीन के लिए सावर या केकड़ी अस्पताल जाना पड़ता है । कारण यह है की प्रशासन की नाकामी व ठेकेदार की घोर लापरवाही के चलते चिकित्सालय को कृषि कनेक्शन से जोड़ दिया गया,जिससे प्रॉपर विद्युत नही मिल पाती है वही चिकित्सालय में विद्युत के अभाव में डी फ्रीज, सहित विद्युत से चलने वाले उपकरण कबाड़ होते जा रहे हैं वही चिकित्सालय के कर्मचारियों द्वारा महज डयूटी के नाम पर खाना पूर्ति कर चले जाते हैं, ब्लॉक स्तर का चिकित्सालय होने के बाद भी यहाँ अधिकांश चिकित्सा कर्मी मुख्यालय से बाहर रहते हैं जिससे क्षेत्र के दर्जन भर गांवों के लोगो को चिकित्सा सुविधा से महरुम होना पड़ रहा है,
ग्रामीण काफी समय से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की हालत दुरुस्त करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन जिम्मेदार लोग टालमटोल कर कर देते हैं। जब इस बाबत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात चिकित्सक डॉक्टर विनोद शर्मा से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि बिजली की समस्या को लेकर विभागीय अधिकारियों को अवगत करवा दिया है, मुख्यालय पर नही रहने पर बताया की इमरजेंसी स्टाफ रहता है, जब मेरी जरूरत पड़ती है तो ऑन काल आ जाता हूँ।

ये बोले लोग

चिकित्सालय में देर सवेर आते हैं तो हमें कोई चिकित्सक नहीं मिलता। व रात्रि के समय घोर अंधेरा छाया रहता है व ताले लटके नजर आते हैं,सरकार ने इस चिकित्सालय में काफी रुपया लगाया है लेकिन आम जनता को इसका कोई खास लाभ नहीं मिल रहा है।

इनका कहना है

यदि मुख्यालय से चिकित्सक व अन्य स्टाफ नदारद रहता है तो इसकी जानकारी ली जाएगी,व अन्य समस्याओं को शीघ्र ही दुरुस्त किया जाएगा

ad
ad
PlayPause

Most Popular