previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय Hydropower Projects: लद्दाख में सिंधु नदी पर इन 8 जल विद्युत परियोजनाओं...

Hydropower Projects: लद्दाख में सिंधु नदी पर इन 8 जल विद्युत परियोजनाओं को सरकार ने दी मंजूरी

नई दिल्ली
सरकार ने लद्दाख में सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों पर कुल 144 मेगावाट की आठ जल विद्युत परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। जल शक्ति मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी लद्दाख में सिंधु नदी पर ऐसी अनेक छोटी परियोजनाएं हैं, जिनकी कुल क्षमता 113 मेगावाट है। नई परियोजनाओं की क्षमता अब तक बनी परियोजनाओं से काफी अधिक होंगी।

कारगिल और लेह जिलों में स्थापित की जाएंगी परियोजनाएं
अधिकारी ने बताया कि नई परियोजनाओं को केंद्रीय जल आयोग और सिंधु आयोग से मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि पिछले साल लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित किए जाने के बाद इन नई परियोजनाओं को केंद्रीय जल आयोग और साथ ही सिंधु आयुक्त द्वारा मंजूरी दी गई है। ये परियोजनाएं लद्दाख के कारगिल और लेह जिलों में स्थापित की जाएंगी।

इन परियोजनाओं को मिली है मंजूरी
उन्होंने कहा कि भौगोलिक स्थिति के कारण लद्दाख क्षेत्र में बड़ी जल विद्युत परियोजनाएं व्यवहारिक नहीं हैं। अधिकारी ने बताया कि जिन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है, उनमें लेह में दुर्बुक श्योक (19 मेगावाट), शंकू (18.5 मेगावाट), निमू चिलिंग (24 मेगावाट), रोंगडो (12 मेगावाट), रतन नाग (10.5 मेगावाट) और कारगिल में मैंगडुम सांगरा (19 मेगावाट), कारगिल हुंडरमैन (25 मेगावाट) और तमाशा (12 मेगावाट) शामिल हैं।

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular