previous arrow
next arrow
Slider
Home राजस्थान जयपुर-अजमेर कोरोना में फीकी हुई पतंगबाजी की रौनक इस बार चाईनीज मांजे पर...

कोरोना में फीकी हुई पतंगबाजी की रौनक इस बार चाईनीज मांजे पर एवं डिजे लगाने पर रोक

कोरोना में फीकी हुई पतंगबाजी की रौनक इस बार चाईनीज मांजे पर एवं डिजे लगाने पर रोक

अजय सिंह चिंटु 
जयपुर, जोबनेर कोरोना के कारण पतंगबाजी का उत्साह फीका नजर आ रहा है, वहीं बाजारों में तरह तरह की आकर्षक पतंगे बिकने के लिए आईं हुई है, वहीं बाजारों में चाईनीज मांझे पर रोक लगाने से एवं इस बार डीजे लगाने पर पाबंदी के बीच पतंगबाजी की रौनक फीकी नजर आईं ।
कोराना माहमारी के कारण भी बाज़ार सुस्त नजर आ रहे है , बाज़ार तरह तरह की आकर्षक पतंगो से सजा है लेकिन ग्राहकी कमजोर होने से बाजारों में रौनक नजर नहीं आई ।
वैश्विक महामारी कोरोना के बीच मकर संक्रांति के पर्व पर इस बार कोरोना के प्रति संदेश, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं अन्य नेताओं, फिल्म अभिनेता, प्रेम का प्रतीक दिल के चित्र वाली पतंगे लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है, लेकिन कोरोना के कारण पतंगबाजी का उत्साह फीका नजर आ रहा है , महीने भर पहले ही बाजार में पतंग आ जाती है और मकर संक्रांति आने तक पतंगबाजी का शोर एवं इसके प्रति उल्लास चरम सीमा पर पहुंच जाता है लेकिन इस बार मकर संक्रांति पर कोरोना के चलते लोगों में बीमारी फैलने का भय एवं पतंगों के महंगी हो जाने के कारण पतंगबाजी के प्रति लोगों का उत्साह कम होने से बाजार में इसकी रौनक फीकी नजर आ रही है। इस बार कोरोना से सावधान रहने के संदेश लिखी पतंगे बाजार में मिल रही हैं। इन पतंगों में कोरोना का प्रतीक चिह्न एवं उस पर मास्क पहने कोरोना से बचें, दो गज दूरी जरुरी, कोरोना गो, कोरोना गो लिखकर लोगों को जागरुक करने का प्रयास भी किया गया हैं। मोदी के चित्र के साथ भारत माता की जय लिखी पतंगे भी पतंगबाजों को खूब पसंद आ रही हैं। इसी तरह अभिनेता सलमान खान एवं अन्य फिल्मी हस्तियों, क्रिकेटर विराट कोहली तथा कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चित्र वाली दुकानों पर लटकी पतंगे भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। वहीं इस पर्व पर लोग छत्तों पर एकत्रित होकर तिल के लड्डू, पकौड़ों एवं अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ के साथ पतंगाबजी का मजा लेते हैं लेकिन इस बार कोरोना के कारण एक दूसरे के घर जाने से परहेज करने के कारण पतंगबाजी का शोर भी कम होने की संभावना है। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से सुबह शाम दो-दो घंटे पतंगबाजी पर रोक भी रहेगी।

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular