previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान Jaisalmer: विश्वविख्यात मरू महोत्सव को मिली मंजूरी, बड़ी संख्या में पर्यटकों के...

Jaisalmer: विश्वविख्यात मरू महोत्सव को मिली मंजूरी, बड़ी संख्या में पर्यटकों के जुटने की उम्मीद

जैसलमेर: जिले में कोरोना काल के चलते बहुत बड़ी खुशखबरी आई है और ये खुशी पर्यटन व्यवसाईयों और यहां के निवासियों को चेहरे पर खुशी की लहर ले आई है. कोरोना काल में सरकार द्वारा स्थगित किए मरू महोत्सव के आयोजन के लिए सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है और एक बार फिर जैसलमेर में जग विख्यात मरू महोत्सव का आयोजन होगा. जिला कलेक्टर आशीष मोदी की पहल पर राज्य सरकार ने आदेश देते हुए आने वाली 25 से 27 फरवरी तक मरू महोत्सव का आयोजन करवाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है.

कलेक्टर आशीष मोदी ने राज्य सरकार को इस संबंध में लिखा और वहां से प्रस्ताव बनाकर भेजने की बात कही. स्पाइसजेट के साथ एमओयू होने के दौरान पर्यटन कारोबारियों के साथ मरू महोत्सव की अनुमति देने का प्रस्ताव भी तैयार करके राज्य सरकार को भिजवा दिया गया. अब वहां से हरी झंडी मिल चुकी है और 25 से 27 फरवरी तक विश्व विख्यात मरू महोत्सव का आयोजन होगा. हर बार की तरह सभी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मरू मेले की स्वीकृति मिलने से पर्यटन व्यवसायियों के चेहरे खिल उठे हैं. सैलानी आएंगे मरू महोत्सव के आयोजन से जैसलमेर के पर्यटन को बड़ी राहत मिली है.

मरू महोत्सव के दौरान फिर से सैलानियों के आने की उम्मीद:

कोरोना के चलते इस बार सीजन की शुरूआत खराब रही. दिसंबर व जनवरी में सैलानियों की आवक से ऑक्सीजन मिली और अब मरू महोत्सव के दौरान फिर से सैलानियों के आने की उम्मीद है. इनके लिए हवाई सेवा भी संचालित है जिससे देश के कोने कोने से सैलानियों को जैसलमेर तक कनेक्टिविटी मिलेगी. आयोजन करना प्रशासन व पर्यटन विभाग के लिए चुनौती मरू महोत्सव में अब 14 दिन शेष है और ऐसे में विश्व स्तर के महोत्सव की तैयारी करना आसान नहीं होगा. इस दौरान सभी व्यवस्थाएं करना प्रशासन व पर्यटन विभाग के लिए बड़ी चुनौती है. हालांकि प्रशासन व पर्यटन कारोबारी पहले से ही इसके लिए जुटे हुए हैं. उम्मीद लगाई जा रही है कि हर बार की तरह बेहतर आयोजन होगा. फिर भी बाहर से कलाकारों का बुलाना, स्थानीय कलाकारों की परफोरमेंस, रिहर्सल करवाना, बीएसएफ व एयरफोर्स के कार्यक्रमों को शामिल करना, शोभा यात्रा की सभी व्यवस्थाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती मरू महोत्सव का देश भर में प्रचार करना है.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular