previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान Jaisalmer: सीमा पार से आए कबूतर को BSF ने पकड़ा, दोनों पैरों...

Jaisalmer: सीमा पार से आए कबूतर को BSF ने पकड़ा, दोनों पैरों पर लगे हैं टैग

जैसलमेर: भारत-पाकिस्तान से सटे सरहदी जिले जैसलमेर की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के जवान मुस्तैद हैं. पाकिस्तान द्वारा किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि को अंजाम ना दिया जा सके, इसके लिए वे पैनी नजर बनाए रखते हैं. इसी का नतीजा है कि सीमा पार से आए एक कबूतर को बीएसएफ के जवानों ने तत्काल पकड़ लिया.

कबूतर के दोनों पैरों पर टैग लगे हुए हैं:
प्राप्त जानकारी के अनुसार जैसलमेर के शाहगढ़ बल्ज क्षेत्र स्थित बॉर्डर ऑउट पोस्ट SKD के ओपी पार्टी नम्बर 2 ने सीमा पार पाकिस्तान से आये एक कबूतर को झाड़ी में बैठा हुआ देखा. जिसे वहां तैनात बीएसएफ की 18वीं बटालियन के जवानों ने तत्काल ही पकड़ लिया. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कबूतर के दोनों पैरों पर टैग लगे हुए हैं, जिस पर 27, 32 और q15 अंक लिखे हुए हैं. वहीं इसके पंखो में 230GPS, 150 GPS, @310 GPS अंकित है.

कबूतर पकड़ने के बाद बीएसएफ के जवान जांच में जुटे: 

कबूतर पकड़ने के बाद बीएसएफ के जवान जांच में जुटे हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार 230 GPS, जियोलोकेटर या जीपीएस ट्रैकर पक्षियों को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है. पकड़ा गया कबूतर कोलम्बिडा परिवार का सदस्य है. यह दक्षिणी कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, अफगानिस्तान, उत्तर-पूर्व ईरान और उत्तर-पश्चिम चीन में प्रजनन करता है और सर्दियों के समय यह उत्तर-पूर्व पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी आ जाते हैं.

पश्चिमी सीमा से कभी पक्षी, कभी गुब्बारे मिलते हैं:
गौरतलब है कि पाकिस्तान इस प्रकार की नापाक हरकतें करने की कोशिश करता है और पश्चिमी सीमा से कभी पक्षी, कभी गुब्बारे भारतीय सीमा में भेजता है. लेकिन सीमा पर तैनात जवानों की मुस्तैदी के चलते हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular