Home राजस्थान कोरोना गाइड लाइन:पालना नहीं करने वालों पर कैमरों से नजर, घर पहुंचने...

कोरोना गाइड लाइन:पालना नहीं करने वालों पर कैमरों से नजर, घर पहुंचने लगे चालान, छह दिन में ही 1871 से वसूला जुर्माना

जोधपुर l
कोरोना की रोकथाम के लिए अब सड़क पर बगैर मास्क लगाए घूमने और थूकने वालों पर कैमरों से रखी जा रही है नजर। –

कोरोना काल में जोधपुर में अब तक वसूला जा चुका है 97.50 लाख रुपए का जुर्माना

शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर मुख्य सड़क पर पुलिस की सख्ती देखने को मिल रही है। जगह-जगह कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जा रहा है। इसके बावजूद कई लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने, जगह-जगह थूकने वालों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने नया तरीका निकाला है। इसके लिए शहरभर में सैकड़ों स्थानाें पर लगे सीसीटीवी कैमरों से पुलिस कमांड कंट्रोल सेंटर में बैठी टीम नजर रखने लगी है। वहीं कुछ स्थान पर अधिक लोग एकत्र न हो इसके लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है।

कोरोनाकाल के दौरान गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाईयां भी की गईं। इस दौरान मार्च 2020 से 6 अप्रैल तक 77,691 चालान बनाए गए। इनसे 97,50,900 रुपए का जुर्माना भी वसूला गया। इनमें से पिछले 6 दिन में ही 1871 चालान बनाकर इनसे 2,66,200 रुपए का जुर्माना वसूला।

सूरसागर के सुखराम नगर के नथमल पार्क में पुलिस कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए ड्रोन उड़ा रही है। ड्रोन के जरिए यह भी जांचा जा रहा है कि कहीं 144 धारा का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है। ऐसा शहर में कई स्थान पर किया जा रहा है।

डीसीपी (मुख्यालय-यातायात) राजेश कुमार मीणा ने बताया कि महामारी के इस दौर में संक्रमण बेकाबू होकर जानलेवा स्थिति में नहीं पहुंचे, इसके लिए आमजन काे जागरूक करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। इसके बावजूद कई लोग लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे लोगों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए कंट्रोल रूम से पुलिस की टीम शहर के तकरीबन हर इलाके पर नजर रख रही है। इनमें कई लोग सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क पहने या सड़क पर यहां-वहां थूकते नजर आ रहे हैं। उन लोगों के चालान बनाने शुरू किए हैं।

सबूत के साथ घर पहुंचेगा चालान

डीसीपी राजेश कुमार के अनुसार अब तक अभय कमांड कंट्रोल सेंटर से टीम यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर ई-चालान बना रही थी। इसके साथ-साथ अब गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर भी कार्रवाई शुरू की गई है। ऐसे लोगों के ई-चालान बनेंगे और सीधे उस व्यक्ति के घर पहुंचेंगे। आने वाले दिनों में ऐसे चालान की संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी।

NO COMMENTS