previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा हादसे को निमंत्रण देता खेत की मेहर पर लगा झूलता हुआ ट्रांसफार्मर

हादसे को निमंत्रण देता खेत की मेहर पर लगा झूलता हुआ ट्रांसफार्मर

बागोर :- विष्णु विवेक शर्मा

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की घोर लापरवाही के चलते बागोर स्थित एक खेत में झूलता हुआ ट्रांसफार्मर हादसे को निमंत्रण देता हुआ नजर आ रहा हैं । जिसको लेकर खेत मालिक एवीवीएनएल के अधिकारियों को लिखित व मौखिक रूप से कई मर्तबा शिकायत कर चुका मगर उसकी समस्या का आज तक कोई समाधान नही हो पाया हैं । जबकि खेत मालिक पिछले एक वर्ष में दो बार विद्युत झटके खा चुका हैं । इधर अपने परिवार के पालन पोषन के चलते किसान को अपने खेत में मजबूरीवश अनाज भी पैदा करना पड़ता हैं । ऐसे में किसान दिनरात अपनी जान हथेली में लेकर भयभीत माहौल में खेती करने को मजबूर हैं । और इधर विद्युत विभाग हैं कि किसान की समस्या को सुने बिगेर हादसा घटित होने की बाट जोह रहा हैं । बिजली विभाग की ये अनदेखी कही किसान परिवार पर पड़ न जाये भारी यही चिंता खेत मालिक व उसके परिवार को दिनरात सताए रहती हैं ।
बागोर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पास से अड़सीपुरा, बावलास जाने वाले मार्ग पर दोनो तरफ बागोर वासियो के खेत खलिहान हैं ऐसे में यहां खेतों में कृषि कार्य हेतु किसानों ने विद्युत कनेक्शन भी ले रखे हैं जिसके चलते हाई टेंशन लाईट खेतो में से होकर निकल रही हैं । इतना ही नहीं कही कही जगह तो ये हाई टेंशन लाईट एक लाईंन के ऊपर से क्रॉस करते हुए निकली हुई हैं जो तो हादसे को निमंत्रण दे ही रही हैं । पर साथ ही इसी मार्ग पर गांव के ही एक किसान सोहन लाल पिता घीसा तेली का खेत भी हैं जिसकी मेहर पर कंटीली झाड़ियों में लगा हुआ ट्रांसफार्मर इतना झुका हुआ हैं कि ये कभी भी खेत में आकर गिर सकता हैं ऊपर से खेत की मेहर के पास से गांव के गंदे पानी का निकास भी हैं जिससे बारहों मास पानी भरा रहकर खेत की मेहर गीली पड़ी रहती हैं और इस ट्रांसफार्मर के लिए लगी लोहे के तारों की ताण (अर्थिंग वायर) भी खेत में गढ़ी हुई हैं जो वर्तमान में भी झुकी हुई होकर
ताणे ढीली पड़ी हुई हैं। जिससे कृषक सोहन लाल को पिछले एक वर्ष में दो बार करंट भी लग चुका हैं । जिसकी किसान सोहन लाल विद्यालय के पास ही स्थित पॉवर ग्रिड पर जाकर कई मर्तबा लिखित व मौखिक रूप से शिकायत भी कर चुका हैं। मगर विद्युत विभाग इसको अनदेखी करके बैठा हुआ हैं । और किसान को अपने परिवार का लालन पालन करने के चलते डर व भय भरे माहौल में मजबूरीवश अपने खेत में खेती करनी पड़ रही हैं । जिससे किसान परिवार के साथ कभी भी बड़ा हादसा घटित हो सकता हैं इसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता हैं ।
इस मामले में बागोर निवासी कृषक सोहन लाल तेली ने बताया कि उसके खेत की मेहर पर लगा ट्रांसफार्मर धीरे धीरे झुकता जा रहा हैं जिसकी पिछले दो सालों में विद्युत विभाग बागोर के कर्मचारियों को मेने शिकायत भी की लेकिन मेरी समस्या किसी ने नही सुनी और अब ये ट्रांसफार्मर इतना नीचे झुक गया हैं कि वो कभी भी खेत मे गिर सकता हैं । साथ ही वर्तमान में खेत में सरसो की खेती लहलहा रही हैं जो झुके ट्रांसफार्मर की बदौलत झुके हुए तारो को छू रही हैं और ट्रांसफार्मर के दोनो तरफ पानी भरे होने से जमीन दिनरात नम रहती हैं और ऐसे में खेतों में पिलाई के चलते तारो में विद्युत प्रवाह भी बना रहता हैं जो कभी भी हादसे को निमंत्रण दे सकता हैं जिससे जानमाल की हानि भी हो सकती हैं ।
इस मामले में किसान सोहन लाल तेली द्वारा पिछले दो वर्षों में विद्युत विभाग को कई बार शिकायत करने के बाद ये समस्या आज भी जस की तस बनी हुई हैं ।

Most Popular