previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा Kitchen Tips: घर पर बनाएं टेस्टी ममरा लड्डू, पल में हो जाएंगें...

Kitchen Tips: घर पर बनाएं टेस्टी ममरा लड्डू, पल में हो जाएंगें चट, जानिए सबसे सिंपल Method…

जयपुरः सर्दियों में गुड़ खाना बेहद ही जरुरी होता है, इससे हैल्थ अच्छी रहती है. मगर बच्चे इसे खाने में बहुत ही खराब मुंह बनाते हैं. अगर आप भी इस बात से परेशान है कि आपके बच्चे गुड़ नहीं खाते हैं, तो आइए आपकी परेशानी को पल में दूर कर देते है. क्यों ना कुछ ऐसा बनाया जाए जिससे गुड़ भी बच्चों के पेट में पहुंच जाए और आपको मशक्कत भी ना करनी पड़े.

वे मांग-मांग कर इसे खाएंगें और बार-बार बनाने की जिद भी करेगें. तो आइए बनाते है ममरा लड्डू, जिन्हें आपके घर के बच्चे-बड़े सभी पसंद करेंगें. ये टेस्टी के साथ-साथ हैल्दी भी होगा. गुड़ खाने से खून में वृद्धि होती है और खून साफ भी होता है. इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है औऱ पिंपल दूर रहते है. तो आइए जानते है  गुड़ वाला ममरा लड्डू बनाने की विधि क्या है.

सामग्रीः-ममरा/खील 500 ग्राम-गुड़ 400 ग्राम-रंग (लाल/ हरा)सामग्रीः

सबसे पहले एक बर्तन में गुड़ को डालकर साफ कर लीजिए इसमें किसी भी तरह के रेश या धागे नहीं होने चाहिए. एक चीज जो बेहद ही जरुर है कि गुड़ डली वाला और बिना फिटकरी का होना चाहिए. अब इसके टुकड़े कर लिजिए. एक अलग बड़ी थाली में ममरा को डालकर साफ कर लिजिए, इसमें किसी भी तरह का कचरा नहीं होगा चाहिए.

अब एक कड़ाही को तेज आंच पर गर्म कीजिए. अब इसमें एक-एक कर सारा गुड़ डाल दीजिए. अब गैस की फ्लेम को कम कर दीजिए और गुड़ को पिघलने दीजिए. ध्यान रखिए की गुड़ जले ना वरना लड्डू कड़वे बनेगें. अब आपको कीजिए चाशनी में रंग डालना होगा और तेजी से मिलाना होगा. पिघलते गुड़ का अरोमा आपको बता देगा ये रेडी है या नहीं.

इसके लिए हमें गुड़ की डेढ़ तार की चाशनी की जरुरत होती है. तो गुड़ के सिरप की एक बूंद अपने अंगुठे और उंगली के बीच रखकर तार देखिए की कितने तार बन रहे हैं. अब आपको चाशनी में ममरा को मिलाना होगा. इसके लिए आपको किसी की मदद लेनी होगी क्योंकि ये इतना ज्यादा गर्म होता है कि हाथ में छाले पड़ सकते है.

अब इस मिश्रण को एक परात में निकाल लीजिए औऱ हाथ पर तेल या घी लगाकर इसके लड्डू बनाइए. इस काम में आपको फुर्ती करनी होगी क्योंकि गुड़ बेहद ही तीव्रता से ठंडा होता है. अगर आप चाहें तो बच्चों के हिसाब से कोई औऱ शेप भी बना सकते है. इस तरीके से आपको अलग-अलग रंगों से लड्डू रेडी करने होगें. ये हैल्दी है क्योंकि इसे बनाने में घी का इस्तेमाल नहीं किया गया है. तो खाइए औऱ हैल्थ बनाइए.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular