Homeभरतपुरलघु पुष्कर मांडकला में दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के प्रशिक्षण शिविर

लघु पुष्कर मांडकला में दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के प्रशिक्षण शिविर

Milk Producer Cooperative Societies

 महेंद्र कुमार सैनी

स्मार्ट हलचल/नगर फोर्ट मिनी पुष्कर मंडाकला में डेयरी समितियों कि प्रबंधन समितियां का प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ।विजयनगर महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड के सचिव मुकेश नागर ने बताया कि आज मिनी पुष्कर मांडकला में श्री धरणीधर के मंदिर में राजस्थान राज्य सहकारी संघ जयपुर एवं जिला दुग्ध उत्पादक सरकारी संघ द्वारा मंडाकला में क्षेत्र की 11 प्रशिक्षण दुग्ध उत्पादक सरकारी समितियां के संचालकों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस अवसर पर सहायक सहकारी शिक्षा अधिकारी शिवराज शर्मा ने समितियां के प्रबंधन एवं व्यवसाय वृद्धि पर विस्तृत से समितियां के धूप उत्पादक सरकारी समितियां के संचालकों को प्रशिक्षण दिया।
दुग्ध डेयरी डेरी स्टेशन चालक शसूरजमल नगर ने सदस्यों को जागरूक बनाने एवं सभ्यता के साथ समितियां के विकास की बात बताई तथा समितियां को अपने कार्यों का संचालन करने के तरीका समझाएं।
इस अवसर पर डेयरी के पूर्व प्रबंधक संचालक यम मल जैन द्वारा स्वच्छ धूप उत्पादन निवारण में पशुओं की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि पशुओं की बीमारी की हालत में जब तक उनका उपचार हो दूध को डेयरी के कार्य में नहीं लेना चाहिए तथा उन्होंने पशुओं के इलाज के बारे में तथा उनके रखरखाव के बारे में विस्तार से समितियां के संचालक को बताया। दुग्ध डेयरी से अशोक कुमार पी एंड आ ई व रेखा शर्मा द्वारा दुग्ध उत्पादन से संबंधित जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर दुग्ध उत्पादन समिति के संचालक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES