Homeस्पोर्ट्सभारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पैर की चोट के...

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पैर की चोट के कारण पेरिस डायमंड लीग से बाहर

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा पैर की चोट के कारण पेरिस डायमंड लीग से बाहर हो गए हैं। यह खबर उनके प्रशंसकों के लिए निराशाजनक है, क्योंकि यह प्रतियोगिता पेरिस ओलंपिक से पहले तैयारी का एक महत्वपूर्ण मौका था।

चोपड़ा को पिछले कुछ समय से एडिक्टर निगल नामक मांसपेशियों की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यह मांसपेशियां जांघ को कूल्हे से जोड़ती हैं और भाला फेंकने वाले खिलाड़ियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं।

चोट के बारे में चोपड़ा ने कहा, “मैं पिछले कुछ समय से अपनी बॉडी को लेकर ज्यादा सतर्क हो गया हूं। मैं अब खुद को किसी खतरे में नहीं डालता। मेरा ध्यान इस समय ट्रेनिंग और अपने ब्लॉकिंग पैर को मजबूत करने पर है।”

उन्होंने आगे कहा, “जब मैं थ्रो करता हूं तो मुझे अपनी ब्लॉकिंग पैर को मजबूत करने पर जरूरत होती है। उस समय मेरी कमर में खिंचाव होता है। हम इस समय इस पर काम कर रहे हैं कि कमर पर पड़ने वाले दबाव को कुछ कम किया जा सके। इसको लेकर पेरिस खेलों के बाद डॉक्टरों से सलाह ली जाएगी।”

नीरज चोपड़ा ट्रेनिंग और थ्रो करते समय ब्लॉकिंग करने वाले अपने पैर को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने ईएसपीएन से बातचीत में कहा, ‘मुझे थ्रो करते समय ब्लॉकिंग करने वाले पैर को मजबूत करना होगा क्योंकि उसी समय ग्रोइन में खिंचाव आता है. हम इस पर काम कर रहे हैं. मैं कुछ और टूर्नामेंट खेल सकता था और खेलना भी चाहता था. लेकिन मुझे लगा कि फिटनेस सबसे पहले है. थोड़ी भी असहजता महसूस होने पर रुक जाना ही ठीक है.’

RELATED ARTICLES