बड़ानयागांव में किसानों ने लगाया फसल खरीद केन्द्र के ताला

बड़ानयागांव में किसानों ने लगाया फसल खरीद केन्द्र के ताला

बड़ानयागांव में किसानों ने लगाया फसल खरीद केन्द्र के ताला
जून जुलाई की तारीख मिलने से नाराज है क्षेत्र के किसान

टोकन जारी करने में लगाया मिलीभगत का आरोप

इस्लाम खान
हिंडोली क्षेत्र के बडानयागांव में एफसीआई के समर्थन मूल्य के गेहूं खरीद केंद्र के बाहर सोमवार को क्षेत्र के किसानों व जनप्रतिनिधियों ने ताला लगाकर धरना प्रदर्शन किया, ओर आरोप लगाया कि इस केंद्र पर एफसीआई के अधिकारियों ने मिलीभगत से बाहर के किसानो को जल्दी के टोकन जारी कर दिए बल्कि यहां के किसानों के टोकन की तारीख जून व जुलाई की दी गई है जो किसानों के साथ अन्याय है धरनार्थियों ने मांग रखी कि बाहर के किसानो के टोकन निरस्त किए जाए और क्षेत्र के किसानों के लिए दुबारा नए सिरे से टोकन जारी करके जल्दी की तारीख दी जाए उनका कहना था कि जब तक हमारी यह मांगे पूरी नही हो जाती तब तक अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगा धरने के चलते समर्थन मूल्य की तुलाई बंद रही । किसानों को टोकन जारी करने में की गई अनियमितता से आक्रोशित भाजपा नेता सीपी गुंजल ने बताया कि 21 मार्च को एफसीआई अधिकारियों और ठेकेदारों द्वारा मिलीभगत करके क्षेत्र के बाहर के लोगों के टोकन जारी दिए वही क्षेत्र के किसानों को जुलाई के बाद की तारीख मिल रही है जबकि सरकारी कांटा केवल जुलाई माह तक ही रहेगा ऐसे में किसानों को मजबूरन अपनी उपज आढ़तियों को बेचनी पड़ेगी। इसके विरोध में किसानों ने खरीद केंद्र के ताला लगाकर उसके बाहर बैठ कर प्रदर्शन किया और मांग की है कि पुराने टोकन रद्द कर नए टोकन जारी करें जिसमें क्षेत्र के किसानों को प्राथमिकता दें।
बड़ा नया गांव खरीद केंद्र पर ताला लगाने के बाद सड़क पर काफी लंबी वाहनों की कतारें लग गई जो कि खरीद केंद्र पर उपज बेचने आए थे।
धरनास्थल पर भाजपा नेता सीपी गुंजल, बलजीत सिंह,पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष भगवान गुर्जर,गिर्राज कुमावत, , लखवीर सिंह, प्रेम शंकर मीणा, लोकेश मीणा, छोगालाल गुर्जर, दुर्गा लाल गुर्जर, हिरालाल कुमावत, अंबालाल, रेशम सिंह फोजी,मुकेश फोजी, बलवीर सिंह, अरविंद कुमावत, अमरदीप सिंह, समेत कई किसान धरने प्रदर्शन में मौजूद रहें।

इनका कहना है?
धरना दे रहे किसानों का कहना था कि क्षेत्र के बाहर के किसानों को यहां के टोकन जारी किए है और यहां के किसानों के लिए जुलाई के टोकन जारी हुए है इसलिए बाहर के किसानों के इस के केंद्र के जारी टोकन कैंसिल करके यहां के किसानों के टोकन जारी किए जाए और तुलाई के लिए जल्दी की तारीख दी जाए इनकी इस मांग के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है
केसरी सिंह तहसीलदार हिंडोली