भारतीय नौसेना ने किया ‘स्कॉर्पीन’ श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी ‘वजीर’ को लॉन्च

भारतीय नौसेना ने किया ‘स्कॉर्पीन’ श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी 'वजीर’ को लॉन्च

मुंबई: भारतीय नौसेना ने स्कॉर्पीन श्रेणी की पांचवी पनडुब्बी ‘वजीर’ का मुंबई स्थित मझगांव गोदी में जलावतरण किया है. रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने वीडियो कंफ्रेंस के जरिये पनडुब्बी का जलावतरण किया है. ‘वजीर’ पनडुब्बी भारत में बन रहीं छह कालवेरी श्रेणी की पनडुब्बियों का हिस्सा है. इस पनडुब्बी को फ्रांसीसी समुद्री रक्षा और ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस ने डिजाइन किया है.

इतना ही नहीं भारतीय नौसेना की परियोजना-75 के तहत इनका निर्माण हो रहा है. आईएनएस कालवेरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पहली पनडुब्बी थी जिसका जलावतरण 2017 में किया गया था और इसके बाद खंडेरी, करंज और वेला पनडुब्बी का जलावतरण किया गया था. ये सभी पनडुब्बीयां भारतीय नौसेना के जखीरे में बेशकिमती है  और कई स्पेशल फिचर्स से लैस है.

इस बात की पूरी जानकारी देते हुए वरिष्ठ अधिकारीयों ने बताया कि ये पनडुब्बियां सतह पर, पनडुब्बी रोधी युद्ध में कारगर होने के साथ खुफिया जानकारी जुटाने, समुद्र में बारूदी सुरंग बिछाने और इलाके में निगरानी करने में भी सक्षम हैं. इन सभी को पाकर भारतीय नौसेना की ताकत और भी ज्यादा बढ़ गई है.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँ , राष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |