previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय PM मोदी ने सेना को सौंपा स्वदेशी अर्जुन टैंक, पहले से ज्यादा...

PM मोदी ने सेना को सौंपा स्वदेशी अर्जुन टैंक, पहले से ज्यादा घातक है ये टैंक्स की ये सीरिज

चेन्नईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तमिलनाडु दौरे के दौरान भारतीय सेना के प्रमुख एमएस नरवणे से मुलाकात की है. पीएम मोदी ने इस दौरान स्वदेश निर्मित अर्जुन मुख्य युद्धक टैंक (एमके-1ए) सेना को सौंप दिया है. प्रदेश में आयोजित एक समारोह में उन्होंने इस अत्याधुनिक टैंक की सलामी भी स्वीकार की है. रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के युद्धक वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा निर्मित इस अत्याधुनिक टैंक का डिजाइन देश में ही तैयार और विकसित किया गया है.

ये टैंक है और भी सुरक्षित व सटीक 

इस परियोजना में 15 शैक्षणिक संस्थान, आठ प्रयोगशालाएं और कई सुक्ष्म एवं लघु उद्योग प्रतिष्ठान भी शामिल थे. नए अर्जुन टैंक में 71 नए फिचर्स जोड़े गए है. जिसकी मदद से टैंक ज्यादा सटीकता से निशाना साध सकता है. ये टैंक पहले से ज्यादा सुरक्षित है और इसकी अभी दो रेजिमेंट्स है, जिसमें 124 अर्जुन मार्क और 1 एस है. अब सेना 118एमके 1 ए के साथ 2 और रेजिमेंट्स तैयार करेगी.

8500 करोड़ रूपये की है परियोजना

सेना को 8500 करोड़ की परियोजना के तहत अभी 118 टैंक और मिलने है. जिसे लगभग 200  अलग-अलग कंपनीयां तैयार करेंगी. इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. सेना चीन से तनातनी के बीच हल्के टैंक्स पर जोर दे रही है. वहीं डीआरडीओ पहले ही संकते दे चुका है कि अर्जुन टैंक को बनाने में लगी जानकारी और अनुभव देश में बेहद एडवांस टैंक और बख्तर बंद वाहन तैयार करने के लिए मदद करेगा.

अन्य योजनाओं का भी किया शुभारंभ 

इससे आने वाले समय में भारत आत्मनिर्भर हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु में चेन्नई मेट्रो रेल के पहले चरण के चरण के विस्तार का उद्घाटन किया है और रेलवे समेत अलग-अलग क्षेत्रों की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी है.हरू इंडोर स्टेडियम में हुए भव्य समारोह में मोदी ने उत्तरी चेन्नई में वाशरमैनपेट को विमको नगर से जोड़ने वाले मेट्रो के 9.01 किलोमीर लंबे भाग का उद्घाटन किया है. इस परियोजना में 3,770 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

Most Popular