प्रदेशभर में मनाया जा रहा है ईद-उल-अजहा का त्योहार, सीएम गहलोत ने की कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ पर्व मनाने की अपील

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ईद-उल-अजहा के मौके पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है. गहलोत ने कहा कि ईद-उल-अजहा का यह त्यौहार हमें नेक नीयत के साथ समाज के गरीब एवं जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहने की प्रेरणा देता है. कुर्बानी का यह दिन त्याग और बलिदान की भावना को मजबूत करता है.

मुख्यमंत्री ने सभी मुस्लिम धर्मावलम्बियों से अपील की है कि वे कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग रखें एवं समस्त कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ त्यौहार मनाएं.

मुस्लिम समाज के ईद उल अजहा के पर्व पर राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और शहर को समस्त ईदगाह पर पुलिस का कड़ा पहरा मौजूद रहा क्योंकि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार ने सामूहिक नमाज पर रोक लगाई थी. वहीं ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर ईद के मौके पर खुले जन्नती दरावजे से जायरीनों ने जियारत की. बता दें कि कोरोना के चलते लगातार 2 साल से ईद के मौके पर सामूहिक नमाज अदा नही की गई.

ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर स्तिथ जन्नती दरवाजा रस्मों के साथ खोला गया:
धार्मिक नगरी अजमेर में आज ईद उल अजहा के पावन पर्व पर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर स्तिथ जन्नती दरवाजा रस्मों के साथ खोला गया. यह दरवाजा साल में 4 बार ही खोला जाता है. आज ईद के मौके पर करों को देखते हुर्त सामूहिक नमाज पर पाबंदी है. लेकिन 2 साल बाद आज ईद उल अजहा के पर्व पर आम जायरीनों को जन्नती दरवाजे से जियारत का मौका मिला है सुबह से ही जायरीनों की जन्नती दरवाजे से जियारत करने के लिए काफा होड़ मची रही. यह दरवाजा साल में ख्वाजा साहब के उर्स, दोनों ईद और मोहरम्म पर खोला जाता है. कहा जाता है कि इस जन्नती दरवाजे से जो भी गुजरता है उसे जन्नत मिलती है.

लोगों ने घरों में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की:
आपको बता दें कि प्रदेशभर सहित राजधानी जयपुर में भी कोरोना संक्रमण  के चलते जामा मस्जिद, ईदगाह में सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई, यहां चार से पांच लोगों की मौजूदगी में नमाज अदा कर रस्म निभाई गई .ऐसे में लोगों ने घरों में ही सामाजिक दूरी की पालना के साथ नमाज अदा की. आज दिनभर दावत का सिलसिला घरों में जारी रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here