previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय Puducherry Political Crisis: पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरी, सीएम नारायणसामी विश्वास...

Puducherry Political Crisis: पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरी, सीएम नारायणसामी विश्वास मत हारे

नई दिल्ली: पुडुचेरी में कांग्रेस नीत वाली वी नारायणसामी की सरकार गिर गई है. विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है. सोमवार को स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है. ऐसे में कांग्रेस सरकार की विदाई तय हो गई है. ऐसे में एक और राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई है. जुलाई 2019 में कर्नाटक की सरकार गिरी थी. उसके बाद मार्च 2020 में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरी थी और अब पुड्डुचेरी में कांग्रेस सरकार की रवानगी हुई है.

पुड्डुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद अब राजस्थान, पंजाब व छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बची है. वहीं इसके साथ ही महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ कांग्रेस गठबंधन सरकार है. बता दें कि उपराज्यपाल टी सौंदरराजन ने एक दिन का विशेष सत्र बुलाया था. जिसमें वी नारायणसामी को बहुमत साबित करना था. लेकिन नारायणसामी बहुमत साबित नहीं कर पाए और कांग्रेस सरकार गिर गई.

बहुमत के लिए 14 विधायकों का समर्थन चाहिए: 

उल्लेखनीय है कि 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन वाले विधायकों की संख्या घटकर 11 रह गई है. जबकि विपक्ष के पास 14 विधायक हैं. यानी कांग्रेस के पास 11 विधायकों (स्पीकर को लेकर 12) का समर्थन है, जबकि विधानसभा की वर्तमान स्थिति के मुताबिक उसे बहुमत के लिए 14 विधायकों का समर्थन चाहिए. हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों में से बहुमत है.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular