रायपुर क्षेत्र में लूट का सरगना इनामी बदमाश सहित दो गिरफ्तार

गंगापुर l रायपुर थाना व आसपास क्षेत्र में घरों में राह चलती महिला व पुरुषों को चाकू दिखाकर रामनामी मामले लूटने की घटना को अंजाम देने वाला मुख्य सरगना व इनामी बदमाश सहित उसके सहयोगी को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया। रायपुर थाना अधिकारी प्रेम सिंह ने बताया कि वर्ष 2021 में लगातार रायपुर क्षेत्र में राह चलती महिलाओं, पुरुषों व घरों में रामनवमी मादलिय लूट की घटना हो रही थी। अज्ञात लुटेरों द्वारा वारदात को अंजाम दिया जा रहा था। जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहाड़ा चंचल मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस उप अधीक्षक गोपीचंद मीणा के निर्देशन में टीम का गठन किया गया। जिसमें इंदरजीत सिंह, मूल सिंह, संजीव कुमार, मगनीराम, राधेश्याम शामिल थे। समूचे क्षेत्र में लगे हुए सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई। अपराधियों का आगमन थाना क्षेत्र में हुआ से तकनीकी सूचना का संकलन किया गया। अज्ञात अपराधि स्थानीय क्षेत्र के प्रत्येक मार्गों की जानकारी रखते थे। अनुसंधान के दौरान अपराधियों का डेटा संग्रह किया गया। इस क्रम में जिला राजसमंद के सीमावर्ती थाने दिवेर, आमेट, कुवारिया, भीम के स्थानीय चालनसुधा अपराधियों व उनके मोबाइल नंबरों को संकलित कर जानकारी ली गई। स्थानीय स्तर पर मुखबिरतंत्र से आदतन अभियुक्त जो वर्तमान में जेलों से जमानत पर बाहर थे, जानकारी जुटाई गई। स्थानीय थाना क्षेत्र का एक अपराधी चेतन सिंह बड़वा आपराधिक दिनांक को आम सूचना संकलन के आधार पर थाना क्षेत्र में घूमता हुआ पाया गया। जिस पर चेतन सिंह बड़वा को तलाश कर दस्तयाब कर पूछताछ की गई। तो उसने पांचों वारदात टीम के सरगना कन्हैया लाल उर्फ कान्हा जाट निवासी कुंवारिया थाना राजसमंद के निर्देशन पर राहुल रेगर व पेमा गाडरी के साथ वारदात करना स्वीकार किया। टीम मुलजिमो को पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है।
इन वारदातों को दिया आरोपियों ने अंजाम

ग्राम झडोल में जनवरी माह में रात्रि घर में घुसकर एक बुजुर्ग से मारपीट कर उसके गले में पहनी हुई रामनामी व सोने के मोती लूटना।
महा मार्च में पालरा रास्ते पर स्थानीय कंपाउंडर को रोककर उसके साथ मारपीट करना उसका मोबाइल व हेलमेट लूटना
मोखमपुरा गांव में फरवरी में एक मकान में कूदकर घरवालों के जागने पर एक वृद्धा के चेहरे पर चाकू मारकर भागना
सगरेव गांव मोड़ पर माह फरवरी में एक वृद्धा के साथ मारपीट कर उसके मादंलिए व मोती लूटकर ले जाना
महा मार्च में पचातरो का खेड़ा रोड पर एक वृद्ध के साथ मारपीट कर उसकी रामनवमी व सोने के मोती लूटने की वारदात को कबूल किया।

वारदात को अंजाम देने का तरीका
अपराधी मकानों मे वारदात करने से पहले रेकी करते थे। दिन में घरों में जाकर पानी पिलाना का नाम लेकर घर के सदस्यों की जानकारी लेते थे। रात्रि और दिन में सुनसान मार्गों पर अकेले पुरुष व वृद्ध महिलाओं को देखकर रास्ता पूछने के बहाने उलझा कर मारपीट कर रामनामी मादलिया लूट लेते थे।
दोनों अपराधियों के विरुद्ध थाना कुंवारिया वह अन्य थानों में कई मामले दर्ज हैं। जिला पुलिस अधीक्षक राजसमंद द्वारा 22 मार्च को आरोपी चेतन बड़वा पर 1 हजार का इनाम घोषित किया गया। पुलिस अधीक्षक राजसमंद व पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा द्वारा रायपुर पुलिस टीम के सदस्यों को पुरस्कृत किया जाएगा।

1 COMMENT