previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान Rajasthan Budget 2021: माचिया बायोलॉजिकल पार्क को इस बजट से काफी उम्मीद,...

Rajasthan Budget 2021: माचिया बायोलॉजिकल पार्क को इस बजट से काफी उम्मीद, फंड के अभाव में काफी प्रोजेक्ट नहीं हो पाए फलीभूत

जोधपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 24 फरवरी को अपनी सरकार का तीसरा बजट पेश किया जाएगा, जिसको लेकर पूरे राजस्थान के साथ-साथ उनके गृहजिले जोधपुर को भी खासी उम्मीदे हैं. जोधपुर के पर्यटन स्थलों की बात करे तो उसमें मुख्य रूप से माचिया बायोलॉजिकल पार्क को इस बजट से काफी उम्मीद है कि इस बजट में उनको माचिया के अधूरे रहे कुछ प्रोजेक्ट्स को लेकर बजट मिलेगा. माचिया बायोलॉजिक पार्क में बर्ड एवियरी से लेकर बंदो के लिए अलग से सेक्शन और लॉयन सफारी के लिए बजट स्वीकृति की उम्मीद है.

जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क का जब निर्माण हुआ था उस वक्त बजट की कमी के चलते काफी प्रोजेक्ट फलीभूत नहीं हो पाए थे जिसके चलते वह आज भी अधूरे पड़े हैं. उसको लेकर माचिया प्रशासन द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है कि इनको स्वीकृति मिले और यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधाएं मिल सके. इन प्रोजेक्ट्स में अगर बात करे तो पक्षियों के लिए जो अलग से सेक्शन बनना था बर्ड एवियरी वह अभी तक पूरा हो पाया है जिसके लिए इस बजट में स्वीकृति की उम्मीद है. बर्ड एवियरी के लिए 8 करोड 50 हजार रूपए के बजट की आवश्यकता है.

उम्मीद है कि वर्ष 2021-22 में कुछ ना कुछ माचिया के लिए जरूर मिलेगा:

वहीं दूसरे मुख्य प्रोजेक्ट की बात करे तो वह है लॉयन सफारी जिसको लेकर 250 हैक्टेयर में यह सफारी बनना है जिसमें करोड़ो रुपए की लागत से पहले फैंसिंग व प्लांटेशन के काम होंगे. जोधपुर माचिया बायोलॉजिक पार्क के सहायक वन संरक्षक कृष्णकुमार व्यास ने कहा कि हमारा जो डिपार्टमेंटल कैंपा फंड होता है उसमें हमे दोनों कार्यो के लिए बजट जरूर मिलेगा. उम्मीद है कि वर्ष 2021-22 में कुछ ना कुछ माचिया के लिए जरूर मिलेगा. व्यास ने कहा कि माचिया के डवलपमेंट को लेकर जोधपुर के तीनो विधायकों, दोनों नगर निगम व पर्यटन विभाग के निदेशक के अलावा जेडीए अध्यक्ष को भी मदद के लिए पत्र लिखा है और उनसे अनुरोध किया है कि वह हमे बर्ड एवियरी के लिए बजट उपलब्ध कराए. हमे उम्मीद है कि हमे सहयोग जरूर मिलेगा.

Most Popular