previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राजस्थान राष्ट्रीय दूध दिवस पर अमूल का फेसबुक लाइव, 30 राज्यों के शेफ...

राष्ट्रीय दूध दिवस पर अमूल का फेसबुक लाइव, 30 राज्यों के शेफ बता रहे हैं दूध से बनी रेसिपी के बारे में…

जयपुर: 26 नवंबर को हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय दूध दिवस मनाया जा रहा हैं. इस दिन डॉ. वर्गीज कुरियन की जयंती है,  जिसे राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, इस कार्यक्रम को मनाने के लिए अमूल ने फेसबुक लाइव पर 15 घंटे के लाइव Cookathon की योजना बनाई है.

30 राज्यों के शेफ देंगे जानकारी:
भारत के 30 राज्यों के शेफ 26 नवंबर को 15 घंटे तक लाइव सत्र के माध्यम से दूध से बनाई गई रेसिपी के बारे में बताएंगे. सुबह 6 बजे से मणिपुर के शेफ और रात 9 बजे बंगाल के शेफ रेसिपी बनाना बताएंगे. यह आप अमूल फेसबुक पेज पर लाइव देख सकते हैं. आप इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. आप अमूल फेसबुक पर जाकर कार्यक्रम देख सकते हैं.

आप इस लिंक पर क्लिक करें..Amul FB live- https://www.facebook.com/amul.coop/live

डेयरी खेती और उत्पादन में कुरियन का योगदान:
यह दिन डॉ. वर्गीज कुरियन को सम्मानित करने के लिए समर्पित है, जिन्हें भारत की श्वेत क्रांति का जनक कहा जाता हैं. 26 नवंबर को उनकी जयंती भी है, इसलिए यह दिन और भी महत्वपूर्ण है. ये दिन देश की डेयरी खेती और उत्पादन में उनके योगदान को भी उजागर करता है.

केरल में हुआ था वर्गीज कुरियन का जन्म:
साल 2014 में इंडियन डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) ने पहली बार इस दिन को मनाने की पहल की. पहले राष्ट्रीय दूध दिवस को 26 नवंबर 2014 को चिह्नित किया गया था, जिसमें 22 राज्यों के विभिन्न दुग्ध उत्पादकों ने भाग लिया था. केरल में जन्मे डॉ वर्गीज कुरियन को मिल्कमैन ऑफ इंडिया और साल 1970 के दशक की श्वेत क्रांति के जनक के रूप में जाना जाता है. दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है और दुनिया में एकमात्र पेय है जिसमें इतनी बड़ी मात्रा में प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं. डॉ. वर्गीज ने देश को दूध के अपने उत्पादन केंद्रों को सक्षम करने की दिशा में काम किया. गौरतलब है कि डॉ. वर्गीज़ कुरियन (26 नवम्बर 1921 -9 सितंबर 2012) एक प्रसिद्ध भारतीय सामाजिक उद्यमी थे और फादर ऑफ़ द वाइट रेवोलुशन के नाम से अपने बिलियन लीटर आईडिया (ऑपरेशन फ्लड) – विश्व का सबसे बड़ा कृषि विकास कार्यक्रम – के लिए आज भी मशहूर हैं.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँ , राष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular