Homeस्पोर्ट्सशाह ने टी20 विश्व कप में भारत की जीत पर कहा- इस...

शाह ने टी20 विश्व कप में भारत की जीत पर कहा- इस टीम ने आलोचकों को चुप करा दिया,टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा


शाह ने टी20 विश्व कप में भारत की जीत पर कहा- इस टीम ने आलोचकों को चुप करा दिया


Shah said on India’s victory in T20 World Cup- this team silenced the critics


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को टी20 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत की सराहना की और हाल ही में संपन्न आईसीसी टूर्नामेंट में इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए टीम को 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। भारत ने ब्रिजटाउन, बारबाडोस में एक तनावपूर्ण फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर टी20 प्रारूप में अपना दूसरा विश्व खिताब जीता।

बता दें कि इससे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को टी-20 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक खिताबी जीत की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने असाधारण प्रदर्शन से अपने आलोचकों को चुप करा दिया है. शाह ने एक बयान में कहा था कि रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व में इस टीम ने उल्लेखनीय संकल्प और लचीलापन दिखाया है, जो आईसीसी टी-20 विश्व कप के इतिहास में टूर्नामेंट को अपराजित रहते हुए जीतने वाली पहली टीम बन गई है. शाह ने भारत के खिताबी जीत को प्रेरणादायक बताया.

जय शाह ने कहा कि उन्होंने बार-बार शानदार प्रदर्शन करके अपने आलोचकों का सामना किया और उन्हें चुप कराया. उन्होंने कहा कि उनका सफर प्रेरणादायक रहा है और आज वे महान खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं. उन्होंने टीम के मजबूत कार्य नैतिकता की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि इस टीम ने अपनी लगन, कड़ी मेहनत और अदम्य भावना से हम सभी को गौरवान्वित किया है. रोहित शर्मा के नेतृत्व में और विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और अन्य खिलाड़ियों की मदद से उन्होंने 1.4 अरब भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा किया है.

टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल तक पहुंची टीमें मालामाल हो गई हैं. इस टूर्नामेंट के लिए कुल प्राइज मनी 11.25 मिलियन डॉलर रखी गई थी. यह करीब 93.51 करोड़ रुपए होंगे. टीम इंडिया चैंपियन बनी है. उसे 2.45 मिलियन डॉलर यानी कि 20.36 करोड़ रुपए मिले हैं. इसके साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका को भी मोटी रकम मिली है. अफ्रीकी टीम फाइनल तक पहुंची थी. उसे 10.64 करोड़ रुपए प्राइज मनी के तौर पर मिले हैं.

सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीमों को भी मिली प्राइज मनी –

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ-साथ दो और टीमें सेमीफाइनल तक पहुंची थीं. इंग्लैंड और अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि इन दोनों टीमों के हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड और अफगानिस्तान को प्राइज मनी के तौर पर 6.54 करोड़ रुपए मिले हैं. इनके अलावा बाकी टीमों को भी प्राइज मनी मिली है. टूर्नामेंट के दूसरे राउंड यानी की सुपर 8 तक पहुंचने वाली हर टीम को 3.17 करोड़ रुपए मिले हैं.

आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम को भी मिला इनाम –

टी20 विश्व कप 2024 में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम को भी प्राइज मनी मिली है. इसमें 9वें से 12वें स्थान वाली टीमों को 2.05 करोड़ रुपए मिले हैं. वहीं 13वें से 20वें स्थान की टीमों को 1.87 करोड़ रुपए मिले हैं. पहले और दूसरे राउंड की जीत पर 25.89 लाख रुपए मिले हैं. अगर सुपर 8 के ग्रुप 1 की पॉइंट टेबल पर नजर डालें तो यहां टीम इंडिया टॉप पर रही थी. वहीं अफगानिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर रही थी. वहीं ग्रुप 2 में दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉप पर रही थी. जबकि इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर रही थी.

शाह ने ‘X’ पर लिखा, “मुझे ICC पुरुष T20 विश्व कप 2024 जीतने के लिए टीम इंडिया के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।” उन्होंने कहा,”टीम ने पूरे टूर्नामेंट में असाधारण प्रतिभा, दृढ़ संकल्प और खेल भावना का प्रदर्शन किया है। इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों और सहयोगी स्टाफ को बधाई!”

 

RELATED ARTICLES