Homeभीलवाड़ापुष्कर में आज छायेंगा दीवाली- सा उत्सव , गूंजेगी राम धुन,दीपदान संग...

पुष्कर में आज छायेंगा दीवाली- सा उत्सव , गूंजेगी राम धुन,दीपदान संग होंगी आतिशबाजी

पुष्कर में आज छायेंगा दीवाली- सा उत्सव , गूंजेगी राम धुन,दीपदान संग होंगी आतिशबाजी
नगर के हर मंदिर में होगी सजावट
पुष्कर नगर की हुई भव्य सजावट
 पालिका द्वारा घाटों पर दीपदान व होगी आतिशबाजी

(हरिप्रसाद शर्मा )

पुष्कर/अजमेर / स्मार्ट हलचल/अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इसे लेकर राजस्थान में भी उत्सव का माहौल है। वही पुष्कर में भी घर-घर में दीपोत्सव की तैयारी चल रही है, नगर के मंदिरों में विशेष अनुष्ठान किए जा रहे हैं। कहीं अखंड हनुमान चालीसा हो रही है तो कहीं सुंदर कांड के पाठ किए जा रहे हैं।
पुष्कर की हनुमान गली में रविवार को रघुनाथ शाह मंदिर में 108 हनुमान चालीस का पाठ पुजारी पंडित कैलाश नाथ दाधीच के तत्वावधान में किया गया । वराह चौक में भी अखण्ड रामायण पाठ राजऋर्षि सुरेंद्र राजोरिया की पार्टी द्वारा किया जा रहा है ।जगह जगह कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । नगरपालिका अध्यक्ष शिव स्वरूप महर्षि ने सभी लोगों से अपील की है कि आम जन अपने घरों की सजावट करें व दीपोत्सव मनाएँ । महर्षि ने कहा कि नगरपालिका द्वारा पवित्र पुष्कर सरोवर की 52 घाटों विद्युत से भव्यतापूर्ण सजावट की गई है । साथ ही सांयकाल 52 घाटों पर पालिका की और से सोमवार को दीप दान किया जाएगा एवं आतिशबाजी की जायेगी । पूरे पुष्कर नगर व मंदिरों की भी भव्य सजावट की गई हैं ।
पुष्कर के सभी मंदिरों को भगवा झंडों से सजाया गया है। रामधुनी की गूंज हर मंदिर से सुनाई दे रही है। यज्ञ-हवन कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव पूरे उत्साह से मनाया जा रहा है।
महिला मंडल , राधे राधे सेवा समिति , बाँके बिहारी महिला मंडल , फ्यिोर दी लोटो आदि संस्थाओं की ओर से हजारों की संख्या में दीप जगमग किए जाएंगे।

ब्रह्मा सावित्री वेद विद्यापीठ द्वारा कई आयोजन किये जा रहे हैं यहाँ के वेदपाठी छात्रों व आचार्य आर के गुरूजी, बृजेश गुरूजी द्वारा रामऱक्षास्त्रोत संकीर्तन एवं हनुमान चालीसा पाठ होगा । यह जानकारी देते हुए महाआरती के साथ ही दीपोत्सव मनाया जाएगा ।
रामधाम तिराहे पर स्थित नवखण्डीय हनुमान मंदिर में महन्त नन्दशरण महाराज व पंचमुखी हनुमान मंदिर महन्त शिवदास महाराज के द्वारा भगवान का विशेष श्रृंगार व महाआरती की जायेगी । इसी प्रकार सरोवर के किनारे स्थित यज्ञ घाट पर भी सिध्देश्वर हनुमान मंदिर में सजावट व सुन्दर कांड के साथ भक्तों द्वारा विशेष आरती की जायेगी ।

RELATED ARTICLES