previous arrow
next arrow
Slider
Home तकनिकी दुनिया की सबसे पहली उड़ने वाली कार पेट्रोल की जगह इस्तमाल होगा…

दुनिया की सबसे पहली उड़ने वाली कार पेट्रोल की जगह इस्तमाल होगा…

दुनिया की सबसे पहली उड़ने वाली कार पेट्रोल की जगह इस्तमाल होगा…

(स्मार्ट हलचल टीम)
नई दिल्ली।आज के समय में इंसान के लिए कुछ भी न कर पाना नामुमकिन है. क्योंकि समय के साथ तरक्की के मामले में दुनिया तेजी से विकास कर रही है. धरती से लोग आसमान तक पहुंच चुके हैं।

इसलिए ख्वाब भी हकीकत में बदलते देर नहीं लग रहा है. खुशखबरी की बात तो ये है कि दुनिया में उड़ने वाली कार अब लोगों की जिंदगी की एक हकीकत बनकर आ गई है. क्योंकि यूरोप में इस कार को चलाने की इजाजत दे दी गई है।

बता दें कि इस कार का निर्माण एक डच कंपनी ने किया है. जिसका नाम PAL (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) है. इस कंपनी की ओर से ये दावा किया गया है कि, फ्लाइंग कार (Flying car) PAL-V Liberty दुनिया की पहली प्रोडक्शन मॉडल फ्लाइंग कार है।

पहली बात तो ये है कि, यूरोप में 4 व्हीलर से ज्यादा जल्दी 3 व्हीलर कार का लाइसेंस मिल जाता है. जबकि फायदा ये है कि, उड़ने के हिसाब से इस कार का वजन भी काफी कम रहता है।

इसके बाद से अब साल 2020 में इस कार को दौड़ाने की इजाजत दी गई है. बता दें कि कार को चलाने की मंजूरी देने से पहले, इसे कई कठिन परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ा है।

फरवरी 2020 महीने से ही इस कार के तरह-तरह के टेस्ट शुरू हो गए थे. जिसमें स्पीड, ब्रेक से लेकर ध्वनि प्रदूषण जैसे कई पैमानों पर इस कार का टेस्ट लिया गया है।

यही नहीं दिलचस्प बात तो ये भी है कि, ये कार यूरोपियन रोड कमीशन के ट्रायल को पास कर चुकी है. इसके बाद ही यूरोपियन रोड कमीशन ने लाइसेंस प्लेट के साथ इस कार को सड़क पर दौड़ाने के लिए अनुमति दी है।

फिलहाल आसमान में उड़ाने के लिए अभी इसे इजाजत नहीं दी गई है. कहा जा रहा है कि इसके लिए कंपनी को पहले यूरोपियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी से सहमित लेनी पड़ेगी।

इसके साथ ही PAL-V कंपनी की तरफ से ये भी दावा ठोका गया है कि, आसमान में इस कार को उड़ाने के लिए साल 2022 तक मंजूरी मिल जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2012 की बात है जब इसे तैयार करने वाली कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप बनाया था।

Most Popular

80 वर्षीय उगमी देवी ने भी किया मतदान

रायला l मुकेश चौधरी रायला थाना क्षेत्र के सरेरी ग्राम पंचायत में पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी राजू...

16 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयगियो की बैठक आयोजित, दिए निर्देश

16 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयगियो की बैठक आयोजित, दिए निर्देश महेन्द्र शर्मा वजीरपुर, उपजिला कार्यालय वजीरपुर में शुक्रवार को उपजिला कलेक्टर नरेंद्र कुमार मीणा ने आंगनबाड़ी...

शार्ट सर्किट से फेक्ट्री में लगी आग लाखो का माल ओर मशीनरी जलकर राख

टीकम हेमनानी गुलाबपुरा। स्थानीय इंड्रस्टीयल एरिया स्थित कंचन सर्जिकल में शार्ट सर्किट के कारण शुक्रवार दोपहर आग लग आग लग गई। आग से रुई व...

किसान प्रदर्शनों को पॉपुलर फ्रंट का समर्थन; संविधान बचाने के लिए संघर्ष की अपील

किसान प्रदर्शनों को पॉपुलर फ्रंट का समर्थन; संविधान बचाने के लिए संघर्ष की अपील रज्जाक सिलावट   पारोली पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के चेयरमैन ओ एम ए सलाम...
We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications