previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा महंत बाबू गिरी

तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाएगा महंत बाबू गिरी

 विष्णु विवेक शर्मा

बागोर ज्योतिष नगरी कारोही कस्बे के बाहर भीलवाड़ा राजसमंद राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 758 पर उपतहसील कार्यालय कारोही के समीप हनुमान पहाड़ी की तलेटी पर स्थित लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर की पिछले वर्ष 11 मार्च को स्थापना की गई थी । जिसको 1 वर्ष पूर्ण होने पर तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव के उपलक्ष्य में 9 से 11 मार्च तक हनुमान महोत्सव को बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा ।
कारोही के समाजसेवी नटराज सिंह कारोही ने बताया कि भीलवाड़ा स्थित जिला मुख्य डाक घर के सामने बने संकट मोचन हनुमान मंदिर व कारोई स्थित लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर के महंत बाबू गिरी महाराज के सानिध्य में लेटे सांवरिया हनुमान मंदिर का तीन दिवसीय प्रथम पाटोत्सव बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा । इसके लिए अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई हैं ।
महंत बाबू गिरी महाराज ने बताया कि इस तीन दिवसीय हनुमान महोत्सव कार्यक्रम को लेकर तीनों दिन अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रम एवं अनुष्ठान किए जाकर बड़े ही भक्ति भाव भरे माहौल में हनुमान जी महाराज का प्रथम पाटोत्सव को यादगार बनाया जाएगा ।
बाबू गिरी ने बताया कि तीन दिवशीय इस पाटोत्सव के पहले दिन 9 मार्च को विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा जिसमें संगीत कलाकार नरेश प्रजापति, राजेश पारीक व राधेश्याम शर्मा अपने मुखारविंद से हनुमानजी महाराज के नाना प्रकार के भजनों की प्रस्तुति देंगे । साथ ही इसी दिन उड़ते हुए हनुमान जी की झांकी का प्रदर्शन भी दिल्ली से आई छेदीलाल एंड कंपनी द्वारा किया जाएगा ।
महंत ने बताया कि 10 मार्च को संगीतमय सुंदरकांड पाठ के साथ ही 108 हनुमान चालीसा के पाठ भी किए जाएंगे। इसके बाद तीसरे और अंतिम दिन 11 मार्च को हनुमान जी महाराज को विशेष डायमंड का चोला चढ़ाया जाएगा एवं इसके साथ ही विशेष फूलों से आकर्षक व मनमोहक श्रृंगार भी किया जाएगा । साथ ही साथ हनुमान जी महाराज को छप्पन भोग का भोग लगाकर आगन्तुक भक्तों में प्रसाद वितरण किया जाएगा।
महंत बाबू गिरी ने बताया कि इस पाटोत्सव के दौरान सांवरिया हनुमान मंदिर परिषर में विशाल डॉम बनाया जाकर भक्तजनों के लिए व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जाएगा। साथ ही पूरे मंदिर परिसर को रंगबिरंगी आकर्षक विद्युत रोशनी से भी सजाया जाएगा । इसके साथ ही उसी दिन आम भंडारा भी होगा ।
महंत बाबू गिरी ने बताया कि यह प्रथम पाटोत्सव मेवाड़ क्षेत्र के कई वरिष्ठ संतजनो के सानिध्य एवं राजस्थान सरकार के मंत्री व विधायकजनों की मौजूदगी में इस हनुमान महोत्सव कार्यक्रम को बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा ।

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular