previous arrow
next arrow
Slider
Home न्यूज़ राष्ट्रीय UP Budget 2021: बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, अयोध्या चमकाने...

UP Budget 2021: बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान, अयोध्या चमकाने के लिए 140 करोड़

लखनऊ: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को योगी सरकार का पांचवां बजट पेश किया. ये बजट पूरी तरह पेपरलेस है. यह योगी सरकार का अपने इस कार्यकाल का आख़िरी पूर्ण बजट है. यूपी सरकार का ये बजट कुल 5.50 लाख करोड़ का है, जो अभी तक का सबसे बड़ा बजट है.

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में ऐलान किया कि अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है. लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य:
योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अब तक का सबसे बड़ा 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का बजट पेश किया. इसके तहत हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य है. 16 जिलों में मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं. मेडिकल शिक्षा के लिए एक हजार करोड प्रस्तावित किए गए हैं.

40 छात्रावास बनाए जाएंगे:

प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे. किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी. अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे.

किसानों के लिए बड़ा ऐलान:
वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा. किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है.

मेरठ में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी:
यूपी सरकार ने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे. प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे. अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, किताबें भी दी जाएंगी.

महिला श्रमिकों को बराबरी की मजदूरी दिलाने के लिए कमेटी:
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना लाई जा रही है. इसके तहत श्रमिकों को मदद की जाएगी. महिला श्रमिकों को बराबरी की मजदूरी दिलाने के लिए सलाहकार कमेटी का गठन किया गया है. प्रदेश के 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाएंगे, जहां श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा दी जाएगी.

गोवंश के सरंक्षण के लिए योजना: 
सुरेश खन्ना ने कहा कि गोवंश के सरंक्षण के लिए योजना चलाई जा रही है, अलग-अलग जगह पर गोशाला बनाई गई हैं. इसे आगे बढ़ाया जाएगा और अलग-अलग जगहों पर आश्रय स्थलों की संख्या को बढ़ाई जाएगी.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular