previous arrow
next arrow
Slider
Home भीलवाड़ा Vasant Panchmi Special: वसंत पंचमी पर माता सरस्वती को लगाइए घर में...

Vasant Panchmi Special: वसंत पंचमी पर माता सरस्वती को लगाइए घर में बने प्रसाद का भोग, झटपट हो जाएगा तैयार

भीलवाडा l कल देशभर में वसंतपंचमी का उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है और देवी से प्रार्थना की जाती है कि वे सद्बुद्धि व उच्च विचार प्रदान करें. इस दिन पीले रंग का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है इसलिए इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर देवी को पीले फूल चढ़ाए जाते है. देवी को चढ़ने वाला भोग भी पीले रंग का ही होता है.

इस दिन पीले नारियल मिठाई, केसरी रसमलाई, केसर बर्फी और राजभोग आदि का विशेष तौर पर भोग लगाया जाता है. यूं तो लोग बाजार से ही इसे खरीदते है,मगर क्यों ना इस पर इस प्रसाद को घर पर ही तैयार किया जाए. तो चलिए देवी को प्रसन्न करने के लिए बनाते हैं राजभोग मिठाई. ये शुद्ध, साफ और ताजा मिठाई टेस्ट और हैल्थ-हाइजिन के तौर पर भी कई गुना बेहतर है.

सामग्रीः

– पनीर 200 ग्राम

– मैदा दो चम्मच

– चीनी आधा किलो

– केसर लच्छे

– इलायची पाउडर

– पिस्ता कतरन

– पानी आवश्यकतानुसार

विधिः 

राजभोग बनाने के लिए सबसे पहले पनीर और मैदा को मसल-मसलकर एक सॉफ्ट डो तैयार कर लीजिए. इसके लिए दोनों हथेलियों से मसल-मसल कर दोनों को मिलाइए. अब एक बरतन में केसर, ड्राई फ्रूट और इलायची पाउडर को अच्छे से मिला लीजिए. अब मैदा और पनीर की गोलियां बनाकर रख दीजिए. अब गोली में छेद करके बीच में ड्राईफ्रूट-केसर-इलायची का पेस्ट भरे.

अब एक बर्तन में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर  उबालिए और पनीर के बॉल्स को उबलती हुई चाशनी में डाल दीजिए. अब ऊपर से ढंक्कन ढ़क कर छोड़ दीजिए और लगभग 15-20 मिनट के लिए उबलने के लिए छोड़ दीजिए. इससे चाशनी बॉल्स में अच्छी तरह से समा जाएगी और ये स्पॉंजी भी बनेगा. ध्यान रहे की चाशनी गाढ़ी ना हो पाए, इसके लिए बीच-बीच में पानी मिलाते रहे और इन्हें पकने दें.

20 मिनट के बाद ये पका है या नहीं जानने के लिए बॉल्स के साइज को देखिए. अगर उतनी ही है जितनी शरूआत में थी तो ये पका नहीं है और अगर ये फूलकर डबल हो गई है तो आपका राजभोग पक चुका है. अब गैस की फ्लैम को बंद करके ढ़क्कन खोलकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए. ठंडा होते ही केसर के लच्छों और पिस्ता कतरन डालकर सर्व कीजिए.

हमारें अन्य चेनल देखने के लिए निचे दिए वाक्यों पर क्लिक करे
वीडयो चेनल, भीलवाड़ा समाचार,  सभी समाचारों के साथ नवीनतम जानकारियाँराष्ट्रीय खबरों के साथ जानकारियाँ, स्थानीय, धर्म, नवीनतम |

Most Popular