लोग स्वेच्छा से परिवार नियोजन के साधन अपनाएं : सीएमओ

लोग स्वेच्छा से परिवार नियोजन के साधन अपनाएं : सीएमओ

हरगांव सीएचसी पर सीएमओ ने किया खुशहाल परिवार दिवस का शुभारंभ
जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुआ खुशहाल परिवार दिवस

आशीष त्रिपाठी/अश्वनी त्रिपाठी

सीतापुर
जिला महिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी सीएचसी और पीएचसी पर गुरुवार को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर लाेगों को परिवार नियोजन के फायदों और साधनों के बारे में जानकारी दी गई। सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने ने फीता काटकर इसका शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन को लेकर सरकार की यह अनूठी पहल है। उन्होंने कहा कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि समाज में परिवार नियोजन को लेकर जागरूकता बढ़ सके और लोग बिना किसी दबाव के अपनी इच्छा से परिवार नियोजन के साधनों को अपनाएं।
सीएमओ ने कहा कि इस आयोजन में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। आशा कार्यकर्ता ही गृह भ्रमण के दौरान उन दम्पति को चिन्हित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं। उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी। इसके अलावा इन साधनों को अपनाने को लेकर कोई भ्रान्ति होगी तो उसे भी दूर करेंगी। इच्छुक दम्पति का रजिस्ट्रेशन करेंगी। आशा कार्यकर्ता खुशहाल परिवार दिवस पर लक्षित सनूह की चिन्हित अधिकतम महिलाओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चलने के लिए प्रेरित करेंगी ताकि उनको और विस्तार से परिवार नियोजन साधनों के बारे में जानकारी मुहैया करायी जा सके।
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ. एसके शाही ने बताया कि जटिल गर्भावस्था की प्रसूताओं को जोखिम से बचाने के लिए उन्हें परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना बहुत जरूरी है। इसके लिए ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिन्हें गर्भावस्था की जटिलताएं हैं, जिससे कि उनकी उचित देखभाल की जा सके। नव विवाहित दंपत्ति को नई पहल किट भी प्रदान की जा रही है, जो उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए सहायक होगी। उन्होंने कहा कि नव विवाहित दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बास्केट ऑफ च्वाइस के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। इसके लिए आशा कार्यकर्ता भी लोगों की शंकाओं का निवारण कर उन्हें सलाह दे रही हैं। इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डॉ. नितेश, परिवार कल्याण काउंसलर नुसरत, बीसीपीएम संतोष आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here