Homeराजस्थानजयपुरपहली बार आज राज्य सरकार मनाएगी दीवाली, ज़िला प्रशासन दीपोत्सव हेतु पांबद

पहली बार आज राज्य सरकार मनाएगी दीवाली, ज़िला प्रशासन दीपोत्सव हेतु पांबद

 नगर निगमों ,पालिकाओं, परिषदों व अन्य सरकारी इमारतों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर होगा दीपोत्सव

(हरिप्रसाद शर्मा)

जयपुर/स्मार्ट हलचल/होली, दीपावली, ईद सहित अन्य धार्मिक त्योहार के मौके पर सरकारी अवकाश होता आया है। ऐसे त्योहारों के अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में छुट्टी होती है लेकिन अब पहली बार 22 जनवरी को सरकार की ओर से दिवाली मनाई जा रही है । अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सभी अधिकारियों को दिवाली मनाने के लिए पाबंद किया गया है। पंचायती राज विभाग की ओर से सभी नगर निकायों को दीपोत्सव मनाने के लिए पाबंद किया गया है।

सफाई अभियान जारी, जलाने होंगे दीपक
राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की सभी 282 नगर पालिकाओं और नगर निगमों को दीपोत्सव मनाने के लिए पाबंद किया गया है। शनिवार से सभी सरकारी इमारतों और दफ्तरों का सफाई अभियान शुरू किया गया है जिसे रविवार शाम तक पूरा करना है। सरकारी भवनों के साथ मंदिर, आस्था स्थल, किले, स्मारक, प्रमुख चौराहों, बाजारों और पार्कों की भी सफाई की जा रही है। में सरकारी इमारतों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर सवा करोड़ से ज्यादा दीपक जलाए जाएंगे।

जिला प्रशासन को भी दी जिम्मेदारी

पिछले दिनों देवस्थान विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर को लिखित आदेश जारी किए गए। जिस तरह से ग्रामीण इलाकों में ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों, नगर पालिकाओं, जिला परिषद के अधिकारियों को मंदिरों में सजावट और दीपोत्सव की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी गई। शहरों के बड़े मंदिरों में तमाम इंतजाम करने की जिम्मेदारी जिला कलेक्टरों को दी गई है। सभी मंदिरों में एलईडी स्क्रीन या बड़ा टीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इन पर रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा

RELATED ARTICLES