Homeराज्यउत्तर प्रदेशदेश-दुनिया में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस!

देश-दुनिया में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस!


देश-दुनिया में मनाया गया अंतराष्ट्रीय योग दिवस!

योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मन को भी शांत करता है-पीएम मोदी

“Yoga not only keeps the body healthy but also calms the mind”- PM Modi


“योग भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है-सीएम योगी


 शीतल निर्भीक
नई दिल्ली, 21 जून: स्मार्ट हलचल/आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें लाखों लोग योग के महत्व को समझते हुए इसमें हिस्सा ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर श्रीनगर में योग का आयोजन किया, जहां हजारों लोग उनके साथ योग करते नजर आए।

श्रीनगर के ऐतिहासिक स्थल पर आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया और योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मन को भी शांत करता है।”

उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में सीएम योगी ने बड़ी संख्या में लोगों के साथ योग किया। उन्होंने कहा, “योग भारतीय संस्कृति का अनमोल उपहार है और हमें इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मथुरा में योग दिवस का आयोजन किया। मथुरा के वृंदावन में स्थित एक धार्मिक स्थल पर उन्होंने योग किया और लोगों को योग के फायदे बताए। राजनाथ सिंह ने कहा, “योग न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि यह समाज में शांति और समृद्धि लाने का भी माध्यम है।”

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में योग दिवस के अवसर पर योग किया। प्रयागराज के संगम स्थल पर उन्होंने हजारों लोगों के साथ योग का अभ्यास किया। केशव मौर्य ने कहा, “योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है और इसे हमें विश्वभर में फैलाना चाहिए।”

उत्तर-प्रदेश भाजपा प्रवासी प्रकोष्ठ के संयोजक प्रमुख समाजसेवी एवं मेडिसिन मैन राजेश सिंह दयाल ने अपने गृह जनपद देवरिया के सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र की नेमा गांव स्थित सिंधासनी देवी महिला महाविद्यालय के प्रांगण में आज शुक्रवार की सुबह राजेश सिंह दयाल फाउंडेशन द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समाजसेवी राजेश सिंह दयाल के नेतृत्व में ग्रामीण अंचल के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

लद्दाख में भारतीय वायु सेना ने भी योग दिवस के अवसर पर योग का आयोजन किया। कठिन भौगोलिक स्थितियों और ऊंचाई पर योग का अभ्यास करते हुए वायु सेना के जवानों ने दिखाया कि योग किसी भी परिस्थिति में किया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत के विभिन्न हिस्सों में योग के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन आयोजनों में लोगों का उत्साह देखते ही बनता है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक, सभी आयु वर्ग के लोग इसमें हिस्सा ले रहे हैं और योग के महत्व को समझ रहे हैं।

योग दिवस के अवसर पर आयोजित इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य लोगों को योग के प्रति जागरूक करना और इसे अपनी जीवनशैली में शामिल करने के लिए प्रेरित करना है। योग, जो प्राचीन भारतीय परंपरा का हिस्सा है, आज विश्वभर में अपनी पहचान बना चुका है और इसे विभिन्न देशों में अपनाया जा रहा है।

इस प्रकार, आज का दिन योग के प्रति समर्पित है और यह हमें यह संदेश देता है कि स्वस्थ और सुखी जीवन के लिए योग को अपनाना आवश्यक है। योग न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि मानसिक शांति और संतुलन भी प्रदान करता है। विश्वभर में मनाया जा रहा यह योग दिवस एक बार फिर से योग के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

RELATED ARTICLES