Homeराजस्थानजयपुरभगवान श्रीराम की अनसुनी कहानियों से भाव विभोर हुए श्रद्धालु

भगवान श्रीराम की अनसुनी कहानियों से भाव विभोर हुए श्रद्धालु

राममय हुई लेकसिटी

stories of lord shri ram

आज झीलों के किनारे ‘राम रन’ और महाकालेश्वर पर शब्दों से होगा ‘रामाभिषेक’

उदयपुर, 21 जनवरी। स्मार्ट हलचल/अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए देशभर के श्रद्धालुओं में उत्साह है और इस पुण्य मौके पर देशभर में अलग-अलग प्रकार के आयोजन हो रहे है। आयोजनों की इसी श्रृंखला में रविवार को लेकसिटी उदयपुर में रामायण की अनसुनी कहानियों के सत्र का आयोजन किया गया। इसमें भगवान राम के जीवन की अनसुनी कहानियों और प्रेरक प्रसंगों ने मौजूद लोगों को भाव-विभोर कर दिया।
उदयपुर के एलीट रोटरी क्लब, शेड्स ऑफ उदयपुर व थर्ड स्पेस के संयुक्त तत्वावधान में भुवाणा बाईपास स्थित थर्ड स्पेस पर आयोजित इस सत्र में प्रमुख वक्ताओं द्वारा भगवान श्रीराम के जीवन तथा रामायण की अनकही कहानियों पर मनमोहक प्रस्तुति दी गई।
आरंभ में कार्यक्रम संयोजक ख्यातनाम वास्तुकार और स्केच आर्टिस्ट सुनील लड्ढा ने कार्यक्रम का परिचय प्रस्तुत करते हुए इस आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम दौरान थर्ड स्पेस की भजन मंडली द्वारा श्रीराम भजनों की मनोहारी प्रस्तुतियों ने समां बांध दिया। आरंभिक सत्र में मुख्य वक्ता इतिहासकार पीयूष भादविया ने भगवान राम के वनवास काल के कई अनसुने प्रसंगों के साथ उनके पारिवारिक आदर्शों पर आधारित पहलुओं को प्रस्तुत किया। भगवान राम की अनसुनी कहानियां रजत मेघनानी व चित्रा लड्ढा ने प्रस्तुत की। इसी प्रकार अयोध्या में कार सेवा के लिए गई राधिका लड्ढा और मात्र 14 वर्ष की उम्र में कारसेवा में भाग लेने वाले भारतभूषण ओझा ने कारसेवा के संस्मरणों को सबके साथ साझा किया। उन्होंने कारसेवा दौरान भगवान राम के लिए देशभर के लोगों के दिलों में उमड़े भावों और रामभक्तों के बलिदान व योगदान पर विस्तार से वार्ता प्रस्तुत की। कार्यक्रम दौरान सनातनी साहित्यकार कपिल पालीवाल द्वारा भगवान राम पर आधारित कविताओं व शेरो-शायरी प्रस्तुत किया तो लोगों ने करतल ध्वनि से सराहना की।

राममंदिर स्केच के साथ सेल्फी का दिखा क्रेज:
समारोह स्थल पर शनिवार को कलाधर्मियों द्वारा तैयार किए गए सभी स्कैच की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इस प्रदर्शनी को यहां पहुंचे सभी लोगों ने सराहना की। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने राममंदिर के रंग बिरंगे स्केच के साथ सेल्फी भी ली। समारोह के अंत में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के पावन प्रसंग पर सभी ने यहां दीप प्रज्वलन कर अपने उत्साह व श्रद्धा को अभिव्यक्त किया। इस मौके पर रोटरी क्लब से मुक्ता श्रीमाली, बीएनआई के अनिल छाजेड़, टीम अमेथिस्ट के अनिल सोनावत, शेड्स ऑफ उदयपुर के गगन कुमार, एन एफर्ट व कश्ती फाउंडेशन की श्रद्धा मुर्डिया, नित्या सिंघल, प्रस्तर शिल्पकार हेमंत जोशी, चित्रकार डॉ. चित्रसेन, विनय दवे, अर्बन स्केचर्स के कमलेश डांगी और राहुल माली के साथ कई कलाधर्मी मौजूद रहे।

आज सुबह राम रन, शाम को रामाभिषेक:
कार्यक्रम संयोजक ख्यातनाम वास्तुकार और स्केच आर्टिस्ट सुनील लड्ढा ने बताया कि आयोजनों की श्रृंखला सोमवार को भी जारी रहेगी। इसके तहत बीएनआई उदयपुर, टीम अमेथिस्ट व शेड्स ऑफ उदयपुर के तत्वावधान में झील किनारे-किनारे नंगे पांव राम रन का आयोजन सोमवार को सुबह 6 से 7.30 बजे तक फतहसागर नीमच माता छोर पर किया जाएगा। इसी प्रकार सनातनी साहित्यकार कपिल पालीवाल की शेरो-शायरियों व कविताओं की एकल प्रस्तुति से युक्त एक रामाभिषेक का आयोजन महाकालेश्वर मंदिर पर सोमवार शाम 6 बजे होगा। इसमें भगवान महाकाल के सम्मुख शब्दों से ‘रामाभिषेक’ किया जाएगा। लड्ढा ने सभी श्रद्धालुओं से इन आयोजनों में उपस्थिति का आह्वान किया है।

RELATED ARTICLES